दिल्ली की सर्दी ने छीनी बाजारों की गर्मी, Makar Sankranti के बाद खिलेगी उम्मीद की किरण
Advertisement

दिल्ली की सर्दी ने छीनी बाजारों की गर्मी, Makar Sankranti के बाद खिलेगी उम्मीद की किरण

भीषण सर्दी के दौर में दिल्ली के बाजार ठंडे हो गए हैं. सभी मार्केट्स में ग्राहकों की संख्या घटी है. दुकानदार भी देरी से दुकान खोल रहे हैं और जल्दी बंद कर रहे हैं. ठंड और कोहरे के चलते आवागमन भी चरमरा गया है.

दिल्ली की सर्दी ने छीनी बाजारों की गर्मी, Makar Sankranti के बाद खिलेगी उम्मीद की किरण

नई दिल्ली: भीषण सर्दी के दौर में दिल्ली के बाजार ठंडे हो गए हैं. सभी मार्केट्स में ग्राहकों की संख्या घटी है. दुकानदार भी देरी से दुकान खोल रहे हैं और जल्दी बंद कर रहे हैं. ठंड और कोहरे के चलते आवागमन भी चरमरा गया है. ट्रेन, फ्लाइट्स और बसों की रफ्तार धीमी हुई है.

चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (CTI) का आकलन है कि 10 दिनों में दिल्ली के बाजारों में 40 प्रतिशत बिजनेस घटा है. सीटीआई चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल का दावा है कि इन दिनों करीब 200 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

कश्मीरी गेट, चांदनी चौक, सदर बाजार, नया बाजार, चावड़ी बाजार, कनॉट प्लेस, लक्ष्मी नगर, खान मार्केट, सरोजिनी नगर, तिलक नगर, जनकपुरी, लाजपतनगर, कमला नगर, नेहरू प्लेस समेत सभी में औसत से कम फुटफॉल रह गया है. दिल्ली में रोजाना 2 लाख लोग आसपास के राज्यों से खरीदारी को आते हैं. इनकी आवक मंदी हुई है.  हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान जैसे राज्यों से रोजाना होलसेल खरीदार ट्रेनों और बसों से आते हैं. कोहरे की वजह से ट्रेन लेट हो रही हैं. ऐसे में अधिकतर खरीदार मौसम ठीक होने का इंतजार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Wedding Season: जून तक होगी 70 लाख शादियां, होगा 13 लाख करोड़ से ज्यादा का व्यापार

 

बृजेश गोयल ने बताया कि टूरिज्म और हॉस्पिटेलिटी सेक्टर भी प्रभावित हुआ है. होटल, टूर-एंड ट्रेवल की टैक्सी बुकिंग कैंसल हो रही है और कोई लोग प्रोग्राम पोस्टपोन कर रहा है. ठंड की वजह से सार्वजनिक कार्यक्रम रद्द हो रहे हैं.

पहाड़गंज, करोल बाग, राजेंद्र पैलेस और महिपालपुर में सैकड़ों की संख्या में बजट होटल और महंगे होटल हैं. इनमें बिजनेस टूर पर आए ट्रेडर्स रुकते हैं. यहां बुकिंग कैंसल हो रही हैं. रेस्टोरेंट बिजनेस भी कमजोर पड़ा है. आमतौर पर दिल्ली में रात के वक्त लोग खाने-पीने निकलते हैं. शाम होते ही प्रचंड ठंड हो जाती है. पारा गिर जाता है और ठिठुरन भरे मौसम में घूमने-फिरने वाले भी घर में रहना पसंद कर रहे हैं.

ठंड का प्रकोप ट्रांसपोर्ट सेक्टर पर भी दिख रहा है. समय पर क्लाइंट के पास माल नहीं पहुंच रहा है. ट्रकों की स्पीड स्लो हो गई है. कोहरे में ट्रक ड्राइवर्स भी सावधानी से माल वाहक गाड़ियों को चलाते हैं. ऑर्डर के बाद किसी को वक्त पर सामान नहीं मिले, तो कई बार जरूरत निकल जाती है. इसका खामियाजा ट्रेडर्स को झेलना पड़ता है.  जनवरी के सीजन में कड़ाके की सर्दी पड़ती है, तो ऐसा माहौल हो जाता है। अब पॉजिटिव माहौल के साथ काम कर रहे हैं.

14-15 जनवरी को मकर संक्रांति है. मकर संक्रांति के दिन सूर्य धनु राशि से निकल कर मकर राशि में प्रवेश करते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन सूर्य देव उत्तर दिशा की ओर गमन करते हैं जिसे उत्तरायण कहा जाता है. इसके बाद दिन में गर्मी बढ़ने लगती है. मौसम गर्म होगा, तो ठंड से राहत मिलने की उम्मीद है. धूप निकलेगी, तो व्यापार उठेगा. आज से 19 जनवरी तक ग्रेटर नोएडा में ऑटो एक्सपो शुरू हो गया है. वहीं प्रगति मैदान में 12 से 15 जनवरी तक ऑटो पार्ट्स का एक्सपो लगेगा. इससे कुछ उम्मीद जगी है

Trending news