Tihar Jail Security: गैंगवार के बाद बढ़ी तिहाड़ की सुरक्षा, हाई सिक्योरिटी वार्ड के बाहर होगी QRT तैनात
Advertisement

Tihar Jail Security: गैंगवार के बाद बढ़ी तिहाड़ की सुरक्षा, हाई सिक्योरिटी वार्ड के बाहर होगी QRT तैनात

Tihar Jail Security: टिल्लू ताजपुरिया और प्रिंस तेवतिया की हत्या के बाद तिहाड़ जेल प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था में बदलाव किए हैं, अब जेल में हाई सिक्योरिटी वार्ड के बाहर QRT यानी क्विक रिस्पॉन्स टीम तैनात की जाएगी.

Tihar Jail Security: गैंगवार के बाद बढ़ी तिहाड़ की सुरक्षा, हाई सिक्योरिटी वार्ड के बाहर होगी QRT तैनात

Tihar Jail Security: दिल्ली के तिहाड़ जेल में महज 19 दिनों में हुई 2 हत्याओं के बाद जेल प्रशासन और सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं. हाल ही में टिल्लू की हत्या का एक CCTV फुटेज भी सामने आया, जिसमें पुलिसकर्मी मूक दर्शक बनकर मौत का तमाशा देखते नजर आए. इस घटना के बाद अब जेल प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था में बदलाव किए हैं. जेल में हाई सिक्योरिटी वार्ड के बाहर QRT यानी क्विक रिस्पॉन्स टीम तैनात की जाएगी.

डीजी तिहाड़ ने आदेश जारी किया है कि अब जेल में हाई सिक्योरिटी वार्ड के बाहर QRT यानी क्विक रिस्पॉन्स टीम को तैनात किया जाएगा, जिसमें तमिलनाडु स्पेशल पुलिस, सीआरपीएफ (CRPF) के जवान तैनात होंगे. इसके साथ ही इन जवानों के पास एंटी राइट्स इक्विपमेंट भी होंगे, जिसमें हेलमेट, बुलेटप्रूफ जैकेट, चिल्ली पावडर जैसी चीजें शामिल हैं. इसके साथ ही जेल के बाहर ITBP के जवानों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी.

ये भी पढ़ें- Wrestlers Protest: बेटियों के लिए आर-पार की लड़ाई के मूड में किसान, चेकिंग के बीच सिंधू बॉर्डर पर लगा जाम

19 दिनों में तिहाड़ जेल में 2 गैंगवार

14 अप्रैल
तिहाड़ की जेल नंबर-3 में 14 अप्रैल को हुए गैंगवार में गैंगस्टर प्रिंस तेवतिया की मौत हो गई, वहीं इसमें कई अन्य कैदी भी घायल हो गए थे. 

02 मई
 प्रिंस तेवतिया की हत्या के कुछ ही दिन बाद 02 मई को एक बार फिर तिहाड़ में गैंगवार की घटना सामने आई, जिसमें जेल में बंद गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया की योगेश टूंडा और दीपक तीतर ने अपने साथियों के साथ मिलकर हत्या कर दी. गैंगवार में टिल्लू पर धारदार हथियार से 40 से ज्यादा बार हमला किया गया था, इस हमले की जिम्मेदारी गोगी गैंग ने ली. 

टिल्लू ताजपुरिया की हत्या पर सवाल
टिल्लू ताजपुरिया की हत्या के बाद एक-एक करके कई वीडियो भी सामने आए, जिसमें पुलिस की लापरवाही साफ नजर आ रही थी, टिल्लू पर हमले के दौरान वहां मौजूद पुलिसकर्मी मूक दर्शक बने नजर आए. आरोपी टिल्लू पर वार कर रहे थे, लेकिन पुलिस उन्हें रोकने की बजाय वहां खड़े होकर तमाशा देख रही थी, जिसके बाद डीजी जेल ने इस मामले में कड़ा एक्शन लेते हुए तिहाड़ जेल के 7 स्टाफ को सस्पेंड कर दिया है.DG ने 3 असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट और 4 वार्डन को सस्पेंड किया. वहीं 3 वार्डन पर डिपार्टमेंटल इन्क्वारी शुरू करने के आदेश दिए.

Input- Neeraj Kumar Gaur

 

Trending news