Team India: भारतीय टीम के लिए आसान नहीं रहेगा 2024, इन सवालों के ढूंढने होंगे जवाब
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2039859

Team India: भारतीय टीम के लिए आसान नहीं रहेगा 2024, इन सवालों के ढूंढने होंगे जवाब

इस नए साल में भारतीय टीम के लिए कुछ ऐसे मुद्दे रहने वाले है जो कि 2024 के खत्म होते-होते ही सामाप्त जाएं. इसकी भी कोई गारंटी नहीं है.  इन मुद्दों में से तीन में हैं जो कि भारतीय टीम के लिए सबसे अहम है.  इसमें सबसे पहला मुद्दा रहेगा भारतीय टीम के आईसीसी ट्रॉफी जीतने का मुद्दा.  वहीं इसके बाद भारतीय टीम के लिए दूसरा सबसे बड़ा मुद्दा रहेगा कि कौन होगा भारतीय टीम का परमानेंट कप्तान. वहीं इसमें तीसरा मुद्दा भी है लेकिन वह आखिर तक खत्म हो जाए इसकी भी कोई संभवना नहीं है.

 

Team India: भारतीय टीम के लिए आसान नहीं रहेगा 2024, इन सवालों के ढूंढने होंगे जवाब

भारतीय टीम के लिए नया साल यानी 2024 काफी उथल-पुथल रहने वाला है. नए साल आते-आते भारतीय टीम के लिए कई ऐसे सवाल है जिनका जवाब मिलना भारतीय टीम के लिए काफी जरुरी है. इसी के चलते भारतीय टीम पर दबाव देखने को मिल सकता है. इसी बीच भारतीय टीम में बड़े कई फेरबदल देने को मिल सकते है, लेकिन इन सभी के बीच भारतीय टीम के कुछ मुद्दे ऐसे है जो कि साल के खत्म होते-होते जिनके जबाव मिलने की संभवना है. इसकी भी कोई पुख्ता गारंटी नहीं है. इन मुद्दों में से तीन में हैं जो कि भारतीय टीम के लिए सबसे अहम है.  इसमें सबसे पहला मुद्दा रहेगा भारतीय टीम के आईसीसी ट्रॉफी जीतने का मुद्दा.  वहीं इसके बाद भारतीय टीम के लिए दूसरा सबसे बड़ा मुद्दा रहेगा कि कौन होगा भारतीय टीम का परमानेंट कप्तान. वहीं इसमें तीसरा मुद्दा भी है लेकिन वह आखिर तक खत्म हो जाए इसकी भी कोई संभवना नहीं है.

साल के आखिर तक बना रहेगा ये मुद्दा 
यह मुद्दा कोई और नहीं बाल्कि सीनियर खिलाड़ी के संन्यास को लेकर है. भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस साल आईपीएल से संन्यास लेंगे या नहीं.  इस सवाल का जवाब मई के आखिर में  आईपीएल 2024 के खत्म होने के बाद शायद मिल सकता है. वहीं कुछ सीनियर खिलाड़ियों में से रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ईशांत शर्मा, विराट कोहली को लेकर भी कई सवाल खड़े हो सकते हैं.

2024 में टॉफी जीतने का मौका 
भारतीय टीम 2013 के बाद से कोई भी आईसीसी ट्रॉफी को जीतने में नाकाम रही है. भारतीय टीम ने आखिरी आईसीसी ट्ऱॉफी 2013 में ही पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीती थी. इसके बाद से भारतीय टीम कोई भी आईसीसी ट्रॉी जीतने में नाकाम रही है. इसी बीच भारतीय टीम कई बार सेमीफाइनल और 2023 में खेले गए वनडे वर्ल्ड के फाइनल में जरुर पहुंची थी, लेकिन भारतीय टीम वर्ल्ड कप जीतने में नाकाम रही थी. भारतीय टीम साल 2013 के बाद से 10 आईसीसी टूर्नामेंट में 9 बार नॉकआउट राउंड में जाकर बाहर हुई है. यानी की भारतीय टीम तकरीबन 9 बार सेमीफाइनल और एक बार फाइनल में पहुंची है. वहीं भारतीय टीम का  लीग स्टेज में काफी दमदार प्रदर्शन किया है. इसी बीच इसी साल जून के महीने में टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है जो कि  वेस्टइंडीज और अमेरिका की सरजमीं पर खेला जाएगा. इस वर्ल्ड कप को जीतकर भारतीय टीम 13 साल से चल रहे वर्ल्ड कप के सुखे को खत्म कर सकती है. 

ये भी पढ़ें: IND vs SA Test Series: 26 दिसंबर को क्यों कहा जाता है बॉक्सिंग डे मुकाबला, इसी दिन शुरू हो रहा है भारत और साउथ अफ्रीका का मुकाबला

परमानेंट कप्तान
भारतीय टीम के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली ने जनवरी 2022 के आते-आते वनडे और टी20 के बाद टेस्ट की कप्तानी भी छोड़ दी थी.  उस दौरान रोहित शर्मा को तीनों फॉर्मेंट की कप्तानी सौंपी गई थी.  वहीं इसके बाद भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप गंवाया तो इसी बीच बीसीसीआई ने टी20 में नया कप्तान आजमाना शुरू कर दिया.  इस दौरान ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या, केएल राहुल, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, ऋतुराज गायकवाड़ और सूर्यकुमार यादव जैसे खिलाड़ियों को कप्तानी सौंपी गई थी.  ऐसे में बीसीसीआई 2024 में परमानेंट कप्तान तलाश सकती है.

इन खिलाड़ियों के संन्यास पर रहेगी नजर 
सीनियर प्लेयर रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ईशांत शर्मा, विराट कोहली के लिए साल 2024 काफी निर्णयक रहने वाला हैं. इनमें से शायद कुछ खिलाड़ी ऐसे हो सकता है जो कि अपने करियर विराम लगा सकते है. अगर कोई खिलाड़ी अपने करियर को आगे बढ़ाते हैं तो इन खिलाड़ियों को किसी न किसी फॉर्मेंट तक सीमित रहना पड़ सकता है.

Trending news