Delhi पुलिस कांस्टेबल भर्ती में OBC को 27% आरक्षण नहीं मिलने से अभ्यर्थी नाराज, दोबारा विज्ञापन जारी करने की मांग
Advertisement

Delhi पुलिस कांस्टेबल भर्ती में OBC को 27% आरक्षण नहीं मिलने से अभ्यर्थी नाराज, दोबारा विज्ञापन जारी करने की मांग

SSC Delhi Police Constable Recruitment 2023:  कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल के पद पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया है, जिसमें OBC वर्ग के अभ्यर्थियों को 27% आरक्षण के अनुसार टोटल वैकेंसी न मिलने की वजह से OBC वर्ग के छात्र केंद्र सरकार से नाराज हैं. 

Delhi पुलिस कांस्टेबल भर्ती में OBC को 27% आरक्षण नहीं मिलने से अभ्यर्थी नाराज, दोबारा विज्ञापन जारी करने की मांग

SSC Delhi Police Constable Recruitment 2023: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल के पद पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया है, जिसमें कुल 7547 वैकेंसी निकाली गई हैं. अभ्यर्थी ssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, इसकी आखिरी तारीख 30 सितंबर है. वहीं कांस्टेबल भर्ती में OBC वर्ग के अभ्यर्थियों को 27% आरक्षण के अनुसार टोटल वैकेंसी न मिलने की वजह से OBC वर्ग के छात्र केंद्र सरकार से नाराज हैं. 

केंद्र सरकार की तरफ से SSC द्वारा दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल पद के लिए निकाली गई वैकेंसी में पुरुषों के लिए टोटल वैकेंसी 5056 है, लेकिन इस वैकेंसी से OBC वर्ग के छात्र केंद्र सरकार से बेहद नाराज हैं. ओबीसी वर्ग को मिलने वाले 27% आरक्षण के अनुसार टोटल वैकेंसी 1365 होनी चाहिए थी, लेकिन इस बार OBC वर्ग के लोगो के लिए मात्र 429 वैकेंसी ही निकाली गई हैं. जिसकी वजह से ओबीसी वर्ग के छात्र बेहद नाराज हैं. उनका कहना है कि इस बार ओबीसी वर्ग के लोगों की जो वैकेंसी थी, उसे अलग कैटेगरी के लोगों में डिवाइड कर दिया गया है.

दोबारा विज्ञापन निकालने की मांग
OBC वर्ग के छात्र केंद्र सरकार से बेहद नाराज हैं, उनकी मांग है कि इन भर्तियों को रद्द करके दोबारा दिल्ली पुलिस कांस्टेबल पद के लिए नई भर्ती की लिस्ट जारी की जाए.आपको बता दें कि 2023 में दिल्ली पुलिस कांस्टेबल के 7547 पदों पर भर्ती है. इसमें पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 5056 पद और महिला अभ्यर्थियों के लिए 2491 पद रखे गए हैं. छात्रों का कहना है कि भारत में 51 फीसदी ओबीसी वर्ग में आने वाली जातियां हैं और ओबीसी वर्ग के अनुसार उन्हें 27% का आरक्षण भी मिलता है. वहीं यदि 27% के आरक्षण से अनुसार देखा जाए तो ओबीसी कैटेगरी में आने वाले लोगों के लिए टोटल वेकेंसी 1356 होनी चाहिए, लेकिन अभी जो दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल पद के लिए लिस्ट जारी की गई है उसमे ओबीसी कैटेगरी के लोगों के लिए 429 ही सीट ही निकली गई है. जिसके बाद से छात्र केंद्र सरकार के प्रति अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- DUSU Election 2023: 3 साल बाद DU में हो रहे छात्र संघ चुनाव, जानिए किसके बीच होगा मुकाबला

OBC वर्ग के छात्रों का कहना है कि दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल पद पर निकाली इस लिस्ट को रद्द किया जाए और एक बार फिर से सही तरीके से लिस्ट निकल जाए. ओबीसी कैटिगरी के छात्रों का यह भी कहना है कि इस बार उनकी जो आरक्षित सीट थी वह कही न कही अन्य UR ,EWS ,SC ओर ST में डिवाइड की गई है, जिसकी वजह ओबीसी वर्ग के लोगों के हिस्से में मात्र 429 वैकेंसी ही आई हैं. इसकी वजह से ओबीसी वर्ग के छात्र अपने आप को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं.

Input- Nasim Ahmad

Trending news