स्मोकिंग से पीछा छुड़ाएगी काली मिर्च, अगर आप भी है Chain Smoker तो अपनाएं ये उपाय
Advertisement

स्मोकिंग से पीछा छुड़ाएगी काली मिर्च, अगर आप भी है Chain Smoker तो अपनाएं ये उपाय

Health Benefits: बेहद ही कम लोग जानते हैं कि काली मिर्च में पाए जाने वाला पिपेरिन नाम का पदार्थ फ्राइड फूड, सलाद और सूप को जायका बढ़ाता है. बल्कि हमारे शरीर में होने वाली कई बीमारियों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाती है. इतना ही नहीं काली मिर्च स्मोकिंग की लत छोड़ने के लिए मददगार साबित हुई है.

 

स्मोकिंग से पीछा छुड़ाएगी काली मिर्च, अगर आप भी है Chain Smoker तो अपनाएं ये उपाय

Health Benefits: भारतीय खाने में इस्तेमाल होने वाले गर्म मसाले दुनियाभर में मशहूर है. इतना ही नही ये गर्म मसाले हमारी सेहत से जुड़ी कई बीमारी के लिए भी कारगार माने जाते है. इन्ही में से एक काली मिर्च (Black pepper), काली मिर्च सिर्फ जायका बल्कि हमारे शरीर और दिमाग के लिए काफी फायदेमंद है.     

काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण अधिक मात्रा में पाए जाते है. यह गुण हमारे शरीर से गठिया,  मधुमेह, कैंसर और अल्जाइमर जैसी बीमारियों को हमेशा के लिए दूर रखते हैं. इतना ही नहीं काली मिर्च का लगातार सेवन करने से वजन घटाने, सर्दी-खांसी में राहत देने, इम्युनिटी और डाइजेशन सुधारने में भी मदद करती है.

ये भी पढ़ेंः Kangana Ranaut मथुरा से चुनाव लड़ेंगी? इस पर हेमा मालिनी बोलीं-  कल आप राखी सावंत को भी लड़ा देंगे चुनाव

आयुर्वेद ने दी काली मिर्च के गुणों को मान्यता   

शायद ही बेहद की कम लोग जानते होंगे कि आयुर्वेद ने भी काली मिर्च के गुणों को भी मान्यता दी है और इतना ही नहीं हजारों सालों से काली मिर्च का इस्तेमाल औषधीय फॉर्मूले बनाने के लिए भी किया जा रहा है. काली मिर्च में कार्मिनेटिव गुण अधिक मात्रा में पाया जाता है. जिसका मतलब पेट फूलने और पाचन की दूसरी दिक्कतों से राहत देता है.

आपको बता दें कि काली मिर्च शरीर में बड़ रहे कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज़ और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है, लेकिन काली मिर्च की सबसे खास बात कि यह स्मोकिंग की लत छोड़ने के लिए मददगार भी मानी गई है. ये कैंसर को रोकने और उससे लड़ने में मदद करती है.

Trending news