Bird House: हरियाणा में बना पक्षियों के लिए 21 मंजिला रेन बसेरा, इन सुविधाओं से है लैस
Advertisement

Bird House: हरियाणा में बना पक्षियों के लिए 21 मंजिला रेन बसेरा, इन सुविधाओं से है लैस

Sirsa Bird House: सिरसा में पक्षियों के लिए बना ये आशियाना इन दिनों काफी चर्चा का विषय बना हुआ है. पक्षियों के लिए बना ये आशियाना एक दो मंजिल नहीं बल्कि 21 मंजिल की पूरी बिल्डिंग बनाई गई है. गर्मी और सर्दी के मौसम के अलावा इस आशियाना पक्षियों के खाने-पीने की भी व्यवस्था की गई है. इतना ही नहीं प्रवासी पक्षियों के लिए इस आशियाने में रात्रि प्रवास की सुविधा दी गई है.

Bird House: हरियाणा में बना पक्षियों के लिए 21 मंजिला रेन बसेरा, इन सुविधाओं से है लैस

Sirsa Bird House: अक्सर आपने देखा होगा कि हर व्यक्ति अपने परिवार के लिए आशियाना बनाता है. बड़े और छोटे शहरों में लंबी इमारते आपने अक्सर देखी होंगी, लेकिन कोई व्यक्ति अपने परिवार के साथ-साथ जीव जंतुओं के रहने की कोई व्यवस्था करेगा ऐसा कभी किसी ने नहीं सोचा होगा, लेकिन सिरसा में पक्षियों के लिए बना ये आशियाना इन दिनों  चर्चा का विषय बना हुआ है. सिरसा में जीव जन्तु संरक्षण की दिशा में जैन समाज के लोगों ने एक ऐसी कवायद शुरू की है जो पक्षियों का सहारा बनी है.

सिरसा शहर में रानियां रोड पर श्री जिन्नदत्त सूरी संघ दादावाड़ी में पक्षियों के लिए आशियाना बनाया गया है वो भी एक दो मंजिल नहीं बल्कि 21 मंजिल की पूरी बिल्डिंग ही बना दी गई है. गर्मी और सर्दी के मौसम में बेजुबान पक्षी इस आशियाना में रहते है. इन आशियाना पक्षियों के खाने-पीने की भी व्यवस्था की गई है. आशियाना के बिलकुल नजदीक ही एक चबूतरा (चुगा स्थल) भी बनाया गया है. जहां जैन समाज के लोगों के साथ कुछ दानी सज्जन भी पक्षियों के लिए दाने व पीने के पानी का इंतजाम करते है. सुबह से लेकर शाम तक पक्षी इस आशियाने में आते है और कुछ पक्षी तो इस आशियाने में रात्रि प्रवास भी करते है.

यह आशियाना करीब 10 लाख रुपये की लागत से बनाया गया है और अब जैन समाज के लोगों ने इससे ऊपर उठकर घायल पक्षियों के इलाज के लिए एक अस्पताल बनाने का निर्णय लिया है. खास बात यह है कि सिरसा में बने पक्षी आशियाना पूरे उत्तर भारत में सबसे बड़ा है. आशियाना प्रोजेक्ट के सदस्य भूषण जैन ने बताया कि उनकी संस्था के प्रधान चंद्रयश जैन कुछ समय पहले बैंगलोर गए हुए थे. जहां उन्होंने पक्षियों के लिए बनाया गया आशियाना देखा तो उन्होंने भी उसी तरह का आशियाना सिरसा में बनाने का फैसला लिया.

उन्होंने बताया कि सिरसा के रानियां रोड पर दादावाड़ी में पक्षियों के लिए एक 21 मंजिला आशियाना बनाया गया है, जिसमें पक्षियों के रहने की उचित व्यवस्था की गई है. भूषण जैन ने बताया कि इस आशियाने में कबूतर, तोते सहित कई प्रवासी पक्षी आते है. भूषण जैन ने कहा कि इस आशियाने में पक्षियों के लिए दाना सहित पीने का, सफाई की खास व्यवस्था की गई है, जिसके लिए दो लोगों की नियुक्ति की गई है. जो समय-समय पर इस आशियाने में आने वाले पक्षियों की व्यवस्था का पूरा धयान रखते है.

(इनपुटः विजय कुमार)

Trending news