Sawan Vrat: कुंवारी कन्या के लिए बेहद खास है सावन व्रत, रखने से पहले जान लें ये नियम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1251255

Sawan Vrat: कुंवारी कन्या के लिए बेहद खास है सावन व्रत, रखने से पहले जान लें ये नियम

Sawan Vrat: कहते हैं कि सावन के सोमवार का व्रत कुंवारी कन्याएं मनचाहे वर की प्राप्ति के लिए रखती हैं. इसलिए अगर आप इस बार सावन व्रत रखने के लिए सोच रही हैं तो व्रत रखने से पहले सावन सोमवार व्रत के इन नियमों के बारे में जानना बेहद ही जरूरी है. पढ़ें पूरी खबर... 

Sawan Vrat: कुंवारी कन्या के लिए बेहद खास है सावन व्रत, रखने से पहले जान लें ये नियम

Sawan Vrat Rules: हिंदू धर्म के अनुसार सावन के महीने (Sawan Month) में भोलेनाथ की पूजा-अर्चना अगर सच्चे मन के साथ की जाए तो उनके विशेष फल की प्राप्ति होती है. सावन के पूरे महीने में शिव मंदिरों में भगवान शिव की विशेष पूजा अनुष्ठानों का आयोजन किया जाता है. इस साल सावन 14 जुलाई से शुरू होने जा रहे हैं और 11 अगस्त को समाप्त होंगे और सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को पड़ रहा है.

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार सावन के सोमवार का विशेष महत्व माना जाता है. कहते हैं कि इन दिन भोलेनाथ की विधिपूर्वक पूजा करने और व्रत रखने से शिव की कृपा प्राप्त होती है और जीवन के सभी कष्टों से छुटकारा मिलता है. इतना ही नहीं सावन के सोमवार का व्रत महिलाओं और कन्याओं के लिए खास महत्वपूर्ण बताया गया है. कहते हैं कि सावन के सोमवार का व्रत कुंवारी कन्याएं मनचाहे वर की प्राप्ति के लिए रखती हैं.

ये भी पढे़ंः Sawan Somwar: सावन के पहले सोमवार को भोलेनाथ को चढ़ाएं ये खास चीजें, बरसेगी अपार कृपा!

तो वहीं, सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए यह व्रत रखती हैं. इसलिए सावन के सोमवार के व्रत को रखने से पहले इसके कुछ खास नियमों के बारे में जानना बेहद जरूरी है. कहते हैं कि अगर इन नियमों का सही ढंग से पालन नहीं किया जाए तो व्रत का पूरा फल नहीं मिलता. इस दौरान क्या खाएं और क्या न खाएं जानें.

सावन व्रत में क्या खाएं

सावन व्रत के वक्त सात्विक भोजन ही करना चाहिए. इन दिनों में सादे नमक की जगह सेंधा नमक ही खाना चाहिए. सावन के दिनों में केवल मौसमी फलों का सेवन करना चाहिए. इसी के साथ साबूदाना खिचड़ी और डेयरी उत्पाद जैसे- पनीर, दूध, दही, छाछ आदि का सेवन कर सकते है. व्रत के दौरान इस सब चीजों का सेवन करने से व्यक्ति का स्वास्थ्य ठीक रहता है.

ये भी पढे़ंः Sawan Month 2022: ये हैं शिव के विश्व प्रसिद्ध 9 मंदिर, जहां बनी हैं भोलेनाथ की सबसे बड़ी मूर्ति, सावन से पहले करें दर्शन

व्रत में इन चीजों का न करें सेवन

सावन व्रत में अन्न का सेवन नहीं करना चाहिए. धार्मिक मान्यता के अनुसार सोमवार के व्रत में मैदा, आटा, बेसन, सत्तू आदि इन चीजों का सेवन न करें. इसी के साथ मांस, मदिरा, प्याज, लहसुन और मसाले जैसे- लाल मिर्च, धनिया पाउडर, सादा नमक आदि का  सेवन भी भूलकर न करें.

WATCH LIVE TV

Trending news