PM CARES for Children: कोरोना महामारी में अनाथ हुए बच्चों के लिए खुशखबरी, मिलेगी ये स्कॉलरशिप
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1202036

PM CARES for Children: कोरोना महामारी में अनाथ हुए बच्चों के लिए खुशखबरी, मिलेगी ये स्कॉलरशिप

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सोमवार यानी की आज कोरोना महामारी (corona pandemic) के दौरान अनाथ हुए बच्चों (orphaned children) को पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन (PM CARES for Children) के तहत आर्थिक सहायता देने का बड़ा ऐलान किया है.

PM CARES for Children: कोरोना महामारी में अनाथ हुए बच्चों के लिए खुशखबरी, मिलेगी ये स्कॉलरशिप

PM CARES for Children Scheme: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सोमवार यानी की आज कोरोना महामारी (corona pandemic) के दौरान अनाथ हुए बच्चों (orphaned children) को पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन (PM CARES for Children) के तहत आर्थिक सहायता देने का बड़ा ऐलान किया है. केंद्र सरकार ने पिछले साल 29 मई, 2021 में इस योजना की शुरुआत की थी.

बता दें कि इस योजना के तहत 11 मार्च, 2020 से 28 फरवरी, 2022 के बीच कोरोना महामारी की वजह से अपने माता-पिता, कानूनी अभिभावक,  दत्तक माता-पिता या माता-पिता में से किसी एक को खोने वाले बच्चों को आर्थिक मदद दी जाती है. इस अवसर पर पीएम ने कहा कि 'जो चला जाता है, उसकी हमारे पास सिर्फ चंद यादें ही रहा जाती हैं, लेकिन जो रहा जाता है, उसके सामने चुनौतियां का अंबार लग जाता है.'

ये भी पढ़ेः दिल्लीवासियों को जाम से मिलेगी राहत, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस करेगा ट्रैफिक कंट्रोल

पीएम मोदी ने कहा कि- 'ऐसी चुनौतियों में पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन्स आप सभी ऐसे कोरोना प्रभावित बच्चों की मुश्किलें कम करने का एक छोटा सा प्रयास है. पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन इस बात का भी प्रतिबिंब है कि हर देशवासी पूरी संवेदनशीलता से आपके साथ है. मुझे संतोष है कि बच्चों की अच्छी पढ़ाई के लिए उनके घर के पास ही सरकारी या प्राइवेट स्कूलों में उनका दाखिला कराया जा चुका है.'

पीएम ने आगे कहा कि- 'अगर किसी को प्रॉफेशनल कोर्स के लिए, हायर एजुकेशन के लिए एजुकेशन लोन चाहिए होगा, तो पीएम केयर्स उसमें भी मदद करेगा. रोजमर्रा की दूसरी जरूरतों के लिए अन्य योजनाओं के माध्यम से उनके लिए 4 हजार रुपए हर महीने की व्यवस्था भी की गई है. ऐसे बच्चे जब अपने स्कूल की पढ़ाई पूरी करेंगे, तो आगे भविष्य के सपनों के लिए और भी पैसों की जरूरत होगी.'

ये भी पढ़ेः SSC Recruitment 2022: सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए देशभर में निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

उन्होंने कहा कि 'इसके लिए 18-23 साल के युवाओं को हर महीने स्टाइपेंड मिलेगा और जब आप 23 साल के होंगे तब 10 लाख रुपये आपको एक साथ मिलेंगे. पीएम केयर्स फ़ॉर चिल्ड्रन के माध्यम से आपको आयुष्मान हेल्थ कार्ड भी दिया जा रहा है, इससे 5 लाख तक के इलाज की मुफ्त सुविधा भी आप सब बच्चों को मिलेगी.

योजना के 20 हजार रुपए की मिलेगी स्कॉलरशिप

खबरों की मानें तो पीएम मोदी ने स्कूली बच्चों को स्कॉलरशिप ट्रांसफर की है. इस योजना के तहत हर बच्चे को 20 हजार रुपये की छात्रवृत्ति दी जाती है. इसी के साथ आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत बच्चों को पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन पासबुक और हेल्थ कार्ड भी मुहैया कराया जा रहा है. इस योजना में सरकार की तरफ से 23 राज्यों के 611 जिलों से 9,042 आवेदन प्राप्त हुए थे. इनमें से 31 राज्यों के 557 जिलों में 4,345 आवेदन स्वीकृत किए गए.

ये भी पढ़ेः Weekly Panchang: जानें, शुभ एवं अशुभ मुहूर्त और ग्रहों की चाल, किस दिन होगा समाप्त

हर एक पीड़ित बच्चे को 10 लाख रुपये की मिलेगी सहायता

आपको बता दें कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत कोरोना महामारी के दौरान अनाथ हुए पीड़िता बच्चों को 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है. बच्चों को यह राशि 23 साल की उम्र होने पर दी जाएगी. इसी के साथ पीड़िता बच्चों के रहने-खाने के साथ ही शिक्षा की भी आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से दी जाएगी. इसी के साथ सरकार की तरफ से 5 लाख रुपये का बीमा कवर भी दिया जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news