Panchkula News: 2022 में रेहड़ी मार्केट में आगजनी से दुकानदारों को हुई थी क्षति, मिली नई पक्की दुकानें
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2127757

Panchkula News: 2022 में रेहड़ी मार्केट में आगजनी से दुकानदारों को हुई थी क्षति, मिली नई पक्की दुकानें

Panchkula News: ज्ञान चंद गुप्ता ने न्यू शिवा अंत्योदय मार्केट सेक्टर-9 का उद्घाटन किया. सभी आवश्यक सुविधाओं से सुसज्जित इस आदर्श मार्केट में 132 दुकानदारों को पक्की दुकानें बनाकर दी गई हैं. बता दें कि सितंबर 2022 को आगजनी की घटना में सेक्टर-9 की रेहड़ी मार्केट जलकर खाख हो गई थी.

Panchkula News: 2022 में रेहड़ी मार्केट में आगजनी से दुकानदारों को हुई थी क्षति, मिली नई पक्की दुकानें

Panchkula News: हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने न्यू शिवा अंत्योदय मार्केट सेक्टर-9 का उद्घाटन किया. सभी आवश्यक सुविधाओं से सुसज्जित इस आदर्श मार्केट में 132 दुकानदारों को पक्की दुकानें बनाकर दी गई हैं. विधानसभा अध्यक्ष ने न्यू शिवा अंत्योदय मार्केट का अवलोकन किया और मार्केट में उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया. 

उन्होंने दुकानदारों को नई दुकानों में नए जीवन की शुरुआत करने की शुभकामनाएं दी. उल्लेखनीय है कि एक सितंबर 2022 को आगजनी की घटना में सेक्टर-9 की रेहड़ी मार्केट जलकर खाख हो गई थी. विधानसभा अध्यक्ष के प्रयासों के फलस्वरूप यह मार्केट अब पक्के बूथों के रूप में आबाद हुई है और दुकानदारों को अपनी रोजी-रोटी कमाने का स्थाई स्थान उपलब्ध हुआ है. इस मार्केट के निर्माण में ज्ञानचंद गुप्ता का विशेष आर्थिक योगदान रहा है. 

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि वह दृश्य आज भी उनकी आंखों के सामने से ओझल नहीं होता, जब उन्हें विदेश दौरे के दौरान सेक्टर-9 की रेहड़ी मार्केट में आगजनी की दुखद घटना की जानकारी मिली थी. विदेश से ही उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को इस घटना की जानकारी दी और मुख्यमंत्री ने स्वयं दुकानदारों के बीच पहुंचकर उनका ढांढस बंधाया और फौरी राहत के रूप सभी प्रभावित दुकानदारों को 25-25 हजार रुपये के हिसाब से 40 लाख रुपये की राशि प्रदान की थी. 

ये भी पढ़ें: Mann ki Baat पर PM मोदी का मौन, खुद बताई वजह!

विधायक ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि विदेश से आने के बाद वे स्वयं भी प्रभावित दुकानदारों से मिले और 41 लाख रुपये सहायता राशि के रूप में प्रदान किए. उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को चंडीगढ़ सेक्टर-46 की ऐसी ही एक आगजनी की घटना के प्रभावित दुकानदारों को नए बूथ बनाकर देने की तर्ज पर पंचकूला में भी पक्के बूथ बनाने का आग्रह किया. इसे तुरंत स्वीकार करते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को इस संबंध में कार्यवाही करने के निर्देश दिए. हालांकि इस प्रक्रिया में काफी कठिनाइयां भी आई, जिनका हल निकाला गया. आज उन्हें संतोष है कि दुकानदारों ने नई दुकानों में कार्य करना शुरू कर दिया है. 

उन्होंने इस कार्य के लिए गठित 7 सदस्यीय कमेटी के प्रयासों की भी सराहना की. विधायक ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि पंचकूला के जनप्रतिनिधि होने के नाते उन्होंने प्रत्येक पंचकूलावासी के दुख-सुख में खड़े होने का प्रयास किया हैं. उन्होंने कहा कि सेक्टर-9 के दुकानदार आज अपने नए जीवन की शुरुआत कर रहे हैं. वे आशा करते हैं कि दुकानदार फले-फूलें और खूब तरक्की करे. उन्होंने दुकानदारों से निवेदन करते हुए कहा कि कोई भी दुकानदार अपना सामान बूथ से बाहर न रखें. ये आदर्श मार्केट बनी है, इसको आदर्श बनाकर रखना अब आपके हाथ में है. उन्होंने कहा कि ग्राहक भगवान का रूप होता है और उसे कोई रूकावट आती है या कठिनाई होती तो इसका असर दुकानदार के काम पर होगा. 

ज्ञान चंद गुप्ता ने हितेशी फाउंडेशन, विश्वास फाउंडेशन, आर्य समाज मंदिर सेक्टर-9 और अन्य सामाजिक संस्थाओं को मार्केट के निर्माण कार्य में सहयोग के लिए सम्मानित किया. व्यापारी कल्याण बोर्ड पंचकूला के अध्यक्ष बीबी सिंगल ने बताया कि न्यू शिवा अंत्योदय मार्केट का निर्माण विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता और अन्य समाजसेवी संस्थाओं के आर्थिक सहयोग से किया गया है. दुकानदारों को सिर्फ 50-50 हजार रुपये की राशि का ही भुगतान करना पड़ा है. विधायक ज्ञानचंद गुप्ता के आह्वान पर पंचकूला के विभिन्न सामाजिक संस्थाओं और लोगों ने बढ़चढ़ कर अपना सहयोग दिया. उन्होंने बताया कि सेक्टर-9 की रेहड़ी मार्केट में जो दुकानदार किराए पर रेहड़ी लगा रहे थे, अब उन्हें यह जगह मालिकाना हक के साथ अलॉट की गई है. दुकानदारों को जगह अलॉट होने के 4 महीने के अंदर इस मार्केट का निर्माण कार्य पूरा हुआ है.

Input: Divya Rani

Trending news