OPS Protest: भविष्य से चिंतित कर्मचारी हरियाणा की सड़कों पर उतरे, OPS के लिए कई जिलों में प्रदर्शन
Advertisement

OPS Protest: भविष्य से चिंतित कर्मचारी हरियाणा की सड़कों पर उतरे, OPS के लिए कई जिलों में प्रदर्शन

Haryana OPS Protest:  कैथल में आप आदमी पार्टी ने कर्मचारियों की मांग का समर्थन किया है. उसका कहना है कि दिल्ली में एलजी ने रोड़ा अटकाकर पुरानी पेंशन बहाल करने से रोक दिया, लेकिन जब पंजाब में हमारी सरकार आई तो हमने उसे बहाल कर दिया. प्रदर्शन के जरिये आप ने लोगों को बदलाव की जरूरत समझने की कोशिश की.

OPS Protest: भविष्य से चिंतित कर्मचारी हरियाणा की सड़कों पर उतरे, OPS के लिए कई जिलों में प्रदर्शन

Haryana OPS Protest: हरियाणा के कई जिलों में आज पुरानी पेंशन बहाली (OPS) को लेकर अलग-अलग विभाग के कर्मचारी प्रदर्शन कर रहे हैं. पुरानी पेंशन बहाली को लेकर पेंशन बहाली संघर्ष समिति हरियाणा के बैनर तले कर्मचारियों ने काले कपड़े पहन और काले रिबन बांधकर रोष मार्च निकाला. वहीं आम आदमी पार्टी भी समर्थन में आ गई है. इससे पहले पंचकूला में फरवरी 2023 में OPS की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज हुआ था. वहीं अब फिर कर्मचारी प्रदर्शन करने सड़कों पर उतरे हैं.

ये भी पढ़ें: Delhi Liquor Scam: वीरेंद्र सचदेवा ने कसा दिल्ली सीएम पर तंज, अब सही जगह जाएंगे केजरीवाल

कैथल में AAP कार्यकर्ता हुए शामिल
कैथल में आज पुरानी पेंशन बहाली को लेकर पेंशन बहाली संघर्ष समिति हरियाणा के बैनर तले सभी विभागों के कर्मचारी कैथल कि हनुमान वाटिका में इकट्ठे हुए. वहां से रोष मार्च निकालते हुए शहीद स्मारक पर तक पहुंचे और पुरानी पेंशन बहाली की मांग करते हुए नारेबाजी करते रहे.

आज कर्मचारियों के समर्थन में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता भी पहुंचे, जिनका कहना था कि हमारी दिल्ली में सरकार है और हमने दिल्ली में पुरानी पेंशन बहाली की कोशिश की, परंतु वहां के एलजी ने रोड़ा अटकाया और पुरानी पेंशन बहाल करने से रोक दिया. वहीं पंजाब में हमारी सरकार आई तो हमने कर्मचारियों के हित में पुरानी पेंशन को बाहर कर दिया. हरियाणा में भी हम कर्मचारियों के कंधे से कंधा मिलाकर उनके संघर्ष में साथ देंगे.

कर्मचारियों ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि पुरानी पेंशन बहाली के लिए हमने हर जगह संघर्ष किया. चंडीगढ़ भी हमने प्रदर्शन किया, जहां हमें इनाम स्वरूप लाठियां और डंडे खाने को मिले. यहां तक कि महिला कर्मचारियों को पुरुष कर्मचारियों को पीटा गया, लेकिन हमें इन बातों से कोई असर पड़ने वाला नहीं है, क्योंकि नई पेंशन नीति के तहत कर्मचारियों का और उनके परिवार का भविष्य सुरक्षित नहीं है, क्योंकि सरकारी नौकरी करने वाले व्यक्ति नौकरी करते समय दूसरा और कोई काम नहीं कर सकता. इसलिए पुरानी पेंशन बहाली बहुत जरूरी है और जब तक सरकार पुरानी पेंशन बहाल नहीं करेगी तब तक कर्मचारी कंधे से कंधा मिलाकर सड़कों पर प्रदर्शन करते रहेंगे और आने वाले 2024 के चुनाव में इसका बदला लेंगे. 

कुरुक्षेत्र में DC के जरिये सीएम को सौंपा ज्ञापन
कुरुक्षेत्र में पुरानी पेंशन व्यवस्था बहाली को लेकर कर्मचारियों ने संघर्ष तेज कर दिया है. नेशनल मुवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम (NMOPS) के आह्वान पर पेंशन बहाली संघर्ष समिति ने कुरुक्षेत्र पुराना बस स्टैंड से लघु सचिवालय तक पैदल मार्च निकाला. सैंकड़ों की संख्या में अलग-अलग विभागों के कर्मचारियों ने संयुक्त प्रदर्शन कर सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की. आपको बता दें कि संघर्ष समिति का आज देशभर में राष्ट्रीय स्तर पर धरना प्रदर्शन कार्यक्रम था, जिसके तहत कर्मचारियों ने कुरुक्षेत्र में जोरदार प्रदर्शन किया.

NPS के खिलाफ प्रदर्शन
पेंशन बहाली संघर्ष समिति जिलाध्यक्ष नरेश फुले ने पत्रकारों से बातचीत में जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार द्वारा एक जनवरी 2004 और हरियाणा सरकार द्वारा एक जनवरी 2006 से कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन व्यव्स्था को खत्म कर नई अंशदाई पेंशन योजना (NPS) लागू की थी, जो शेयर मार्किट के जोखिम पर निर्भर है. नई पेंशन व्यवस्था में कर्मचारियों के वेतन व महंगाई भत्ते का 10% कटौती कर और उतनी ही राशि सरकार द्वारा जमा कर निजी क्षेत्र में लगाना अन्यायपूर्ण है. बाजार आधारित व्यवस्था होने के कारण इसमें किसी भी तरह के रिटर्न की गारंटी नहीं है, जिसके कारण यह व्यवस्था कर्मचारी की सेवानिवृत्ति के बाद सामाजिक आर्थिक और स्वास्थ्य सेवा सुरक्षा को समाप्त करती है. कर्मचारियों ने नई व्यवस्था के खिलाफ जमकर सरकार के विरुद्ध नारेबाजी की और डीसी के माध्यम से मुख्यमंत्री और केंद्र सरकार को ज्ञापन सौंपकर पुरानी पेंशन व्यवस्था बहाल करने की मांग की.

कर्मचारी नेता कुलदीप शर्मा और नरेश फुले ने पुरानी पेंशन व्यवस्था को बहाल करने की जोरदार मांग की. इस मौके पर राज्य प्रधान पीबीएसएस एमएनपीएस हरियाणा विजेंद्र धारीवाल ने भी कर्मचारियों को मैसेज जारी कर कर्मचारियों में जोश भरा और लड़ाई को अंजाम तक पहुंचाने के लिए गंभीर होकर डटकर लड़ने का ऐलान और आह्वान किया.

हिसार में किया अनोखा प्रदर्शन 

ओल्ड पोंशन की बहाली की मांग 2024 के नजदीक आते ही हरियाणा में तेज होने लगी है. हिसार सहित हरियाणा के तमाम जिलों में प्रदर्शन हुए हैं. हिसार में पुरानी पेंशन बहाली संघर्ष समिति के बैनर तले अनोखे ढंग से प्रदर्शन किया गया. प्रदर्शन में दो तरह के लोगों को दिखाकर बात समझाने की कोशिश की गई. एक वो थे जो ओल्ड पेंशन का बेनिफिट ले रहे हैं और एक वो जो न्यू पेंशन स्कीम से कनेक्ट होने के बाद अपने भविष्य को देखकर डर रहे हैं.

इतना ही नहीं कर्मचारियों ने ऐलान किया है कि हरियाणा में साइकिल जत्थे के साथ-साथ दिल्ली में कर्मचारी एक बड़ी रैली कर हुंकार भरेगा. इसकी रुपरेखा भी तय की गई है. प्रदेशभर के कर्मचारी राज्यपाल का दरवाजा भी खटखटाएंगे. इसके साथ ही आज प्रदर्शन के दौरान सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई. सिर पर टोपी और हाथों में तख्तियां थामे कर्मचारियों ने हुंकार भरते हुए ऐलान किया है कि वो अब चुप नहीं बैठेंगे.

पुरानी पेंशन बहाली संघर्ष समिति ने ज़ी दिल्ली एनसीआर हरियाणा के जरिये सीएम के नाम संदेश भी दिया है. कर्मचारियों ने सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि मंत्री और विधायकों की पेंशन बढ़ती जाती है. उनकी पेंशन में कोई कटौती नहीं, जबकि अपनी जिंदगी के 30 से ज्यादा साल जनता को समर्पित करने वालों के साथ सरकार धोखा कर रही है. कर्मचारियों ने इस बीच डीसी के माध्यम से सरकार के पास ज्ञापन भेजा है. करनाल, चरखी दादरी और महेंद्रगढ़ में भी पुरानी पेंशन व्यवस्था बहाली को लेकर कर्मचारियों ने संघर्ष तेज कर दिया है.

Trending news