Noida News: योगी सरकार का फैसला, दिग्गज पत्रकार रामनाथ गोयनका के नाम से जाना जाएगा नोएडा का ये मार्ग
Advertisement

Noida News: योगी सरकार का फैसला, दिग्गज पत्रकार रामनाथ गोयनका के नाम से जाना जाएगा नोएडा का ये मार्ग

Noida Road Renamed: नोएडा के सेक्टर 12/22 चौक से लेकर DND तक जाने वाले अमलताश मार्ग का नाम बदलकर पत्रकार रामनाथ गोयनका के नाम पर कर दिया गया है.

Noida News: योगी सरकार का फैसला, दिग्गज पत्रकार रामनाथ गोयनका के नाम से जाना जाएगा नोएडा का ये मार्ग

Noida Road Renamed: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में योगी सरकार बनने के बाद कई शहरों और मार्गों के नाम बदले गए हैं, अब इसमें नोएडा के भी एक मुख्य मार्ग का नाम जुड़ गया है. जी हां नोएडा के सेक्टर 12/22 चौक से लेकर DND तक जाने वाले अमलताश मार्ग का नाम बदलकर पत्रकार रामनाथ गोयनका के नाम पर कर दिया गया है. नोएडा अथॉरिटी ने अपनी बोर्ड मीटिंग में इस मार्ग के नाम बदलने का ऐलान किया गया. 

CM कार्यालय से की गई सिफारिश
अमलताश मार्ग का नाम बदलकर पत्रकार रामनाथ गोयनका के नाम पर किए जाने की सिफारिश CM योगी आदित्यनाथ कार्यालय की तरफ से की गई थी. मिली जानकारी के अनुसार रामनाथ गोयनका के परिजनों द्वारा CM कार्यालयऔर नोएडा अथॉरिटी दोनों से अमलताश मार्ग का नाम बदलकर रामनाथ गोयनका के नाम पर किए जाने की सिफारिश की गई थी, जिसे फरवरी महीने में हुई बोर्ड मीटिंग में पास कर दिया गया. आज नोएडा अथॉरिटी ने बोर्ड मीटिंग के बाद इस मार्ग के नए नाम का भी ऐलान कर दिया.अब जल्द ही इस मार्ग पर लगे सभी बोर्ड से भी अमलताश मार्ग का नाम हटाकर रामनाथ गोयनका मार्ग कर दिया जाएगा. 

कौन थे रामनाथ गोयनका (Ramnath Goenka)?
3 अप्रैल 1904 को दरभंगा (ब‍िहार) में जन्‍मे रामनाथ गोयनका पत्रकार और स्वतंत्रता सेनानी थे. देश की आजादी के लिए उन्होंने कई आंदोलनों में हिस्सा लिया. 
रामनाथ गोयनका ने ही साल 1936 में इंड‍ियन एक्‍सप्रेस की शुरुआत की थी. 1975 में जब तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने आपातकाल घोषित कर दिया था, तब उन्होंने खाली पेज के अखबार के माध्यम से अपना विरोध प्रदर्शन व्यक्त किया. उनका यह तरीका इमरजेंसी के व‍िरोध का सबसे सशक्‍त तरीका माना गया था.

रामनाथ गोयनका पुरस्कार (Ramnath Goenka Awards)
हर साल देश में पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने और  किसी भी राजनीतिक पार्टी या धर्म का पक्ष लिए बिना निष्पक्ष पत्रकारिता करने वाले पत्रकार को रामनाथ गोयनका पुरस्कार दिया जाता है. इसकी शुरुआत साल 2006 से हुई. 

 

Trending news