Noida Jewar Airport: दिल्ली के हाईवे, मेट्रो और IGI एयरपोर्ट से जुड़ेगा जेवर, लोगों को मिलेगी बेहतर कनेक्टिविटी
Advertisement

Noida Jewar Airport: दिल्ली के हाईवे, मेट्रो और IGI एयरपोर्ट से जुड़ेगा जेवर, लोगों को मिलेगी बेहतर कनेक्टिविटी

Noida Jewar Airport: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट 'नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड जेवर एयरपोर्ट' को जल्द ही मेट्रो, हाई स्पीड रेपिड रेल और रोड की सीधी और बेहतरीन कनेक्टिविटी मिलने जा रही है. इसी के साथ एयरपोर्ट के पास फिल्म सिटी भी बनने जा रही है और आने वाले वर्षों में यह एनसीआर का सबसे विकसित क्षेत्रों में से एक होने वाला है.

Noida Jewar Airport: दिल्ली के हाईवे, मेट्रो और IGI एयरपोर्ट से जुड़ेगा जेवर, लोगों को मिलेगी बेहतर कनेक्टिविटी

Noida Jewar Airport: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC), उत्तर रेलवे, उत्तर मध्य रेलवे, एनएचएआई और प्रदेश सरकार के अधिकारियों के साथ एयरपोर्ट की बेहतर कनेक्टिविटी को लेकर चर्चा की. इस दौरान उन्होंने कहा कि जेवर का पूरा क्षेत्र कुछ सालों पर तक अपराध की चपेट में था. इस इलाके में दिन-दहाड़े छिनैती, लूट की घटनाएं होती थी, लेकिन आज इसकी पहचान अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से होने जा रही है.

इसी के साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट 'नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड जेवर एयरपोर्ट' को जल्द ही मेट्रो, हाई स्पीड रेपिड रेल और रोड की सीधी और बेहतरीन कनेक्टिविटी मिलने जा रही है. इसी के साथ एयरपोर्ट के पास फिल्म सिटी भी बनने जा रही है और आने वाले वर्षों में यह एनसीआर का सबसे विकसित क्षेत्रों में से एक होने वाला है. इतना ही नहीं, जेवर एयरपोर्ट, एयर कार्गो का बड़ा हब बनने जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः Noida Flats: क्या नोएडा में आपका भी फंसा है फ्लैट, सरकार ने दी बड़ी राहत, खरीदारों को मिलेगा सीधा लाभ

अनुमान के मुताबिक, जेवर एयरपोर्ट 2024-25 में 65 लाख यात्रियों को सेवाएं देने वाला है. जो 2042-43 तक बढ़कर 07 करोड़ प्रतिवर्ष होने की संभावना है. उन्होंने आगे कहा कि जेवर एयरपोर्ट को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, नई दिल्ली से कनेक्ट किए जाने की आवश्यकता है. इसके लिए रेपिड मेट्रो और मेट्रो एक बेहतर विकल्प हो सकता है.

बैठक में मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि फरवरी 2024 में जेवर एयरपोर्ट के रनवे पर ट्रायल लैंडिंग कराना होगा. इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए रनवे निर्माण, लाइटिंग आदि काम में तेजी आवश्यक है. रेलवे के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि जेवर एयरपोर्ट को बेहतर कनेक्टिविटी के उद्देश्य से चोला (बुलंदशहर) से रुंधी (पलवल) (लगभग 98 किलोमीटर) के लिए एक नई रेल लाइन पर भी विचार किया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः Noida Yamuna Expressway: नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे पर अब नहीं भगा पाएंगे तेज गाड़ी, नहीं माने तो कटेगा चलान

बैठक के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरणों के अधिकारियों को भूमि उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक निर्देश दिए. इसी के साथ जेवर एयरपोर्ट की सुरक्षा और जन सुविधा के लिए नए थानों, फायर स्टेशन, ड्रेनेज व्यवस्था आदि सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं.

Trending news