Maternity Leave: रक्षा मंत्रालय का ऐलान वुमन ऑफिसर्स ही नहीं सैनिकों को भी मिलेगी मैटरनिटी और चाइल्ड केयर लीव
Advertisement

Maternity Leave: रक्षा मंत्रालय का ऐलान वुमन ऑफिसर्स ही नहीं सैनिकों को भी मिलेगी मैटरनिटी और चाइल्ड केयर लीव

Maternity Leave in Armry: अब भारतीय सेना में काम करने वाली महिला सैनिकों, सेलर्स, एयर वॉरियर्स और महिला अग्निवीरों को एक समान मैटरनिटी लीव (Maternity Leave) मिलेगी. रक्षा मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

Maternity Leave: रक्षा मंत्रालय का ऐलान वुमन ऑफिसर्स ही नहीं सैनिकों को भी मिलेगी मैटरनिटी और चाइल्ड केयर लीव

Maternity Leave in Armry: केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले महिला सैनिकों को बड़ा तोहफा दिया है, अब भारतीय सेना में काम करने वाली महिला सैनिकों, सेलर्स, एयर वॉरियर्स और महिला अग्निवीरों को एक समान मैटरनिटी लीव (Maternity Leave) मिलेगी. रक्षा मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. अब से पहले सेना में केवल  हायर रैंक वुमन ऑफिसर्स को मैटरनिटी लीव और बच्चों के अडॉप्शन पर छुट्टियां दी जाती थीं. 

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, 'सशस्त्र बलों में महिला सैनिकों, नाविकों और वायु योद्धाओं के लिए उनके अधिकारी समकक्षों के समान मातृत्व, बाल देखभाल और बच्चे को गोद लेने पर चाइल्ड केयर लीव दी जाएगी. नियम जारी होने के साथ ही सेना में सभी महिलाओं को, चाहे वह अधिकारी हो या किसी अन्य रैंक की, ऐसी छुट्टियाँ देना समान रूप से लागू होगा.'

 

180 दिन की मेटरनिटी लीव
महिला अधिकारियों को 180 दिनों की मैटरनिटी लीव मिलती है,  इसके साथ ही अगर वो एक साल से कम उम्र के बच्चे को गोद लेती हैं तो उसके गोद लेने की तारीख के बाद से उन्हें 180 दिनों की छुट्टी मिलती है. एक महिला अधिकारी को अपनी पूरी नौकरी के दौरान 360 दिन बच्चे की देखभाल के लिए मिलते हैं. इसके लिए बच्चों की उम्र 18 साल से कम होनी चाहिए. 

 ये भी पढ़ें- Delhi Pollution: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से हाहाकार, CAQM ने लागू की ग्रैप-4 की पांबदियां, जानें क्या-क्या रहेगा बंद 

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ बैलेंस कर पाएंगी महिला सैनिक
रक्षा मंत्रालय के इस फैसले के बाद भारतीय सेना में काम करने वाली सभी महिलाओं को पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ बैलेंस करने में मदद मिलेगी. साथ ही वह बाकी महिलाओं को बच्चे के जन्म और गोद लेने पर मिलने वाली छुट्टियों की तरह ही मैटरनिटी और चाइल्ड केयर लीव का लाभ उठा पाएंगी. 

भारतीय सेना के सैन्य पुलिस कोर में सैनिकों के रूप में महिलाओं की भर्ती साल 2019 से शुरू हुई. वहीं अग्निवीर योजना की शुरुआत के बाद महिलाओं की कोर ऑफ मिलिट्री पुलिस में भर्ती की जा रही है. इंडियन नेवी में भी अग्निवीर योजना के तहत महिला सेलर्स की भी भर्ती शुरू की गई है. रक्षा मंत्रालय के इस फैसले से सभी को इसका लाभ मिलेगा. 

 

Trending news