Monsoon Tips: बारिश के मौसम में कपड़ों की बदबू से हैं परेशान, तो इन ट्रिक्स की मदद से मिलेगा समाधान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1249138

Monsoon Tips: बारिश के मौसम में कपड़ों की बदबू से हैं परेशान, तो इन ट्रिक्स की मदद से मिलेगा समाधान

 बारिश के मौसम में धूप न निकलने की वजह से कपड़े सूख नहीं पाते और उनसे बदबू आने लगती है, जिसकी वजह बैक्टीरिया और फंगस होते हैं. 

Monsoon Tips: बारिश के मौसम में कपड़ों की बदबू से हैं परेशान, तो इन ट्रिक्स की मदद से मिलेगा समाधान

Monsoon Tips: बारिश के मौसम की शुरुआत के साथ ही मौसम खुशनुमा हो जाता है, लेकिन इस दौरान धूप नहीं निकलने की वजह से लोगों को कुछ समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है. उसमें सबसे बड़ी समस्या है कपड़े सुखाने की. धूप न निकलने की वजह से कपड़े देर से सूखते हैं और उनसे बदबू आने लगती है. अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से परेशान हैं, तो ये खबर आपके काम की है. 

बारिश में कपड़ों से बदबू आने की वजह
बारिश के मौसम में कपड़ों को धूप नहीं मिल पाती, जिसकी वजह से उनमें नमी रहती है. इस नमी से कपड़ों में बैक्टीरिया और फंगस पनपना शुरू हो जाते हैं और फिर कपड़ों से बदबू आने लगती है.

इन टिप्स की मदद से पा सकते हैं बदबू से निजात

नींबू का रस
नींबू अम्लीय प्रकृति का होता है. कपड़ों से बदबू आने पर कपड़ों को धुलते समय डिटर्जेंट पाउडर के साथ कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला दें. इससे बैक्टीरिया और फंगस खत्म हो जाएंगे और कपड़ों से बदबू नहीं आएगी.

सिरका 
सिरके की प्रकृति भी अम्लीय होती है. अगर कपड़े धोने के बाद भी उसमें बदबू आती है, तो आप कपड़े धोते वक्त डिटर्जेंट पाउडर के साथ सिरका मिला सकते हैं. ऐसा करने से 
कपड़ों से बदबू आने की समस्या दूर हो जाएगी. 

हैंगर का प्रयोग करें
बारिश के मौसम में कपड़े सुखाने के लिए हैंगर का प्रयोग करें. आप हैंगर को पंखे के नीचे या खिड़की, दरवाजे के पास रख सकते हैं. ऐसा करने से कपड़ों की नमी जल्दी दूर हो जाएगी और बदबू भी नहीं आएगी. 

गीले कपड़े रखने से बचें
अक्सर लोग कपड़ों को इकठ्ठा करके हफ्ते में एक दिन धुलते हैं. बारिश के मौसम में ऐसा करने से बचें. ज्यादा समय तक गीले कपड़े रखने से उससे बदबू आने लगती है. इसलिए कपड़े गीले होने पर उन्हें तुरंत डिटर्जेंट पाउडर से धुलकर हवा वाली जगह में सुखाएं. 

खुशबूदार डिटर्जेंट
कपड़ों से बदबू को दूर करने के लिए आप खुशबूदार डिटर्जेंट का प्रयोग भी कर सकते हैं. इससे कपड़ों की बदबू दूर होगी और अच्छी खूशबू आएगी. 

Watch Live TV

Trending news