Kaithal News: गरीब को छत से चूल्हे तक सशक्त कर रही मोदी सरकारः राज्यमंत्री कमलेश ढांडा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2008809

Kaithal News: गरीब को छत से चूल्हे तक सशक्त कर रही मोदी सरकारः राज्यमंत्री कमलेश ढांडा

बुधवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा कलायत विधानसभा के गांव वजीर नगर और चौशाला में पहुंची, जहां एसडीएम देवेंद्र शर्मा, पंचायत प्रतिनिधियों व ग्रामीणों द्वारा उनका फूल-मालाओं के साथ भव्य स्वागत किया गया.

Kaithal News: गरीब को छत से चूल्हे तक सशक्त कर रही मोदी सरकारः राज्यमंत्री कमलेश ढांडा

महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते साढ़े 9 साल में गरीब के दर्द को न केवल समझने का काम किया है, बल्कि उसे मरहम लगाते हुए उनके जीवन में सहूलियत को बढाने का काम किया है. प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व की सरकार गरीब को छत देने से लेकर चूल्हा तक उपलब्ध कराने की दिशा में मजबूती से काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि गारंटी की गाडी इस व्यवस्था को घर-घर पहुंचाने में सफल साबित हो रही है.

बुधवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा कलायत विधानसभा के गांव वजीर नगर और चौशाला में पहुंची, जहां एसडीएम देवेंद्र शर्मा, पंचायत प्रतिनिधियों व ग्रामीणों द्वारा उनका फूल-मालाओं के साथ भव्य स्वागत किया गया. देश को विकसित भारत बनाने के संकल्प की शपथ दिलाने उपरांत राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों के साथ सीधा संवाद किया. उन्होंने कहा कि गरीबी को मिटाने के नाम पर दशकों तक राजनीति होती रही, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते साढ़े नौ साल के शासन के दौरान गरीब वर्ग के उत्थान को लेकर प्रभावी योजनाएं बनाते हुए. उनका क्रियान्वयन करने का काम किया है.

ये भी पढ़ें: Rishabh Pant: IPL-2024 में वापसी के करेंगे पंत, टीम में अलग भूमिका निभाते आएंगे नजर

गरीब को सरकारी ही नहीं, बल्कि निजी अस्पताल में अच्छा इलाज मिले, इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से सालाना 5 लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज कराने की व्यवस्था दी है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री के संकल्प को आगे बढाते हुए चिरायु आयुष्मान योजना शुरू की, जिसमें 1 लाख 80 हजार रुपये सालाना आमदनी वाले परिवार को निशुल्क व 1 लाख 80 हजार रुपये से 3 लाख रुपये तक सालाना आमदनी वाले परिवार को महज 1500 रुपये वार्षिक राशि पर 5 लाख रुपये का निशुल्क इलाज कराने की व्यवस्था की है. इसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश में अब तक 43 हजार गरीबों को घर देने का काम किया गया है, जबकि 16 हजार मकान बनाए जा रहे हैं.  गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन दिए जा रहे हैं. प्रदेश में अब तक महिलाओं को 9 लाख 54 हजार गैस कनेक्शन दिए गए हैं और विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत भी पात्र महिलाओं को गैस कनेक्शन व सिलेंडर निशुल्क प्रदान किए जा रहे हैं.

Input: Vipin Sharma 

Trending news