Mumbai Meeting: 28 दल, 63 नेताओं की मौजूदगी में हुई 'INDIA' की बैठक, इन 5 अहम मुद्दों पर चर्चा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1850140

Mumbai Meeting: 28 दल, 63 नेताओं की मौजूदगी में हुई 'INDIA' की बैठक, इन 5 अहम मुद्दों पर चर्चा

INDIA Meeting in Mumbai: विपक्षी दलों के गठबंधन INDIA द्वारा मुंबई में आयोजित पहले दिन की बैठक में समन्वय समिति बनाने पर जोर दिया गया, इसके लिए सभी राजनीतिक दलों से नेताओं के नाम मांगे गए हैं. यह समिति दो स्तर पर बनेगी.

Mumbai Meeting: 28 दल, 63 नेताओं की मौजूदगी में हुई 'INDIA' की बैठक, इन 5 अहम मुद्दों पर चर्चा

INDIA Meeting in Mumbai: BJP के खिलाफ एकजुट हुए विपक्षी दलों के गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (INDIA) के पहले दिन की बैठक मुंबई में हुई. इस बैठक में समन्वय समिति और अन्य ग्रुप बनाने की जरूरत पर जोर दिया गया, ताकि सीट बंटवारे को लेकर की जाने वाली चर्चा के लिए आगे बढ़ा जा सके. इसके साथ ही समन्वय समिति में शामिल करने के लिए अलग-अलग राजनीतिक दलों से नेताओं के नाम भी मांगे गए हैं. बैठक के दूसरे दिन विशेष सत्र को लेकर चर्चा हो सकती है. 

दो स्तर पर बनेगी समिति
विपक्षी दलों के गठबंधन INDIA द्वारा मुंबई में आयोजित पहले दिन की बैठक में समन्वय समिति बनाने पर जोर दिया गया, इसके लिए सभी राजनीतिक दलों से नेताओं के नाम मांगे गए हैं. यह समिति दो स्तर पर बनेगी, एक केंद्रीय स्तर और दूसरा राज्य स्तर. आगे की रणनीति के लिए दोनों मिलकर साथ में काम करेंगे. 

ये भी पढ़ें- Chandrayaan-3 Mission: क्या चांद पर भी आता है भूकंप?  प्रज्ञान ने भेजा चंद्रमा की सतह पर प्राकृतिक कंपन का डाटा

विपक्षी दलों की मीटिंग में खास तौर पर 5 मुद्दों पर बात हुई-

1. मीटिंग में शामिल हुए दलों के बीच इस बात को लेकर चर्चा हुई कि भारतीय जनता पार्टी जल्दबाजी में है और किसी भी वक्त चुनाव की करा सकती है.

2. बैठक में राजनीतिक दलों के भविष्य पर तेजी से काम करने पर जोर दिया गया ताकि बीजेपी को काउंटर करने के लिए सही दिशा में बड़ा जा सके.

3. INDIA गठबंधन की बैठक में समन्वय समिति और अन्य ग्रुप बनाने की जरूरत पर जोर दिया गया, ताकि सीट बंटवारे को लेकर की जाने वाली चर्चा के लिए आगे बढ़ा जा सके.

4. क्या बीजेपी INDIA गठबंधन में बाधा डालने की कोशिश कर सकती है? इस सवाल को लेकर भी बैठक में चर्चा हुई और ऐसी स्थिति से निपटने के लिए रणनीति बनाने पर जोर दिया गया.

5. मीटिंग में शामिल होने पहुंचे जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि उनका मानना है कि हमें प्रधानमंत्री का चेहरा घोषित करने की जरूरत नहीं है.

फिलहाल दूसरे दिन भी मुंबई में विपक्षी दलों की बैठक जारी रहेगी. पहले दिन 31 अगस्त को I.N.D.I.A. गठबंधन की बैठक में 28 दलों के 63 नेता शामिल हुए. इससे पहले बेंगलुरु बैठक में 26 दल शामिल हुए थे.

इस बैठक में दो और दल पीसेंट एंड वर्कर्स पार्टी ऑफ इंडिया और महाराष्ट्र की MPP पार्टी जुड़ी हैं. 2024 लोकसभा चुनाव में बीजेपी का मुकाबला करने के लिए बने गठबंधन की यह तीसरी बैठक है. बैठक में शामिल हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि इंडिया गठबंधन देश को बचाने की ओर बढ़ाया गया कदम है.

Trending news