Haryana Lok Sabha Election: चुनाव से पहले जानें अपने लोकसभा क्षेत्र की A to Z जानकारी
Advertisement

Haryana Lok Sabha Election: चुनाव से पहले जानें अपने लोकसभा क्षेत्र की A to Z जानकारी

 Nuh Lok Sabha Constituency: नूंह में 5 जनवरी 2023 को कुल 6 लाख 24 हजार 96 मतदाता थे. जो आज बढ़कर 6 लाख 40 हजार 382 मतदाता हो गए हैं. इनमें से पुरुष मतदाता 344871 हैं और महिला मतदाता 295490 है. उपायुक्त धीरेंद्र ने बताया कि नूंह जिले में सैनिक मतदाताओं की संख्या 662 है, जिनमें 11 महिलाएं शामिल हैं. 

Haryana Lok Sabha Election: चुनाव से पहले जानें अपने लोकसभा क्षेत्र की A to Z जानकारी

Nuh News: लोकसभा चुनाव को लेकर जिला उपायुक्त धीरेंद्र खडगटा ने लघु सचिवालय में प्रेसवार्ता कर बताया कि हरियाणा में सभी लोकसभा की सीटों पर 25 मई को चुनाव होना है. जिसकी तैयारियों में जिला प्रशासन पूरी तरह जुट गया है. लोकसभा चुनाव निष्पक्षता और पूरी पारदर्शिता के साथ कराए जा सकें, इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. 

जिला उपायुक्त ने बताया कि नूंह जिले में 5 जनवरी 2023 को कुल 6 लाख 24 हजार 96 मतदाता थे. जो आज बढ़कर 6 लाख 40 हजार 382 मतदाता हो गए हैं. इनमें से पुरुष मतदाता 344871 हैं और महिला मतदाता 295490 है. उपायुक्त धीरेंद्र ने बताया कि नूंह जिले में सैनिक मतदाताओं की संख्या 662 है, जिनमें 11 महिलाएं शामिल हैं. नूंह में 100 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं की संख्या 245 है और 85 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदाताओं की संख्या 6872 है.

उपयुक्त धीरेंद्र खडगटा ने बताया कि मेवात जिले में बेटियों की वोट बनवाने पर ध्यान नहीं दिया जाता है. जबकि उनकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा हो जाती है. उन्होंने बताया कि लोगों को जागरूक करने के लिए और बेटियों की वोट बनवाने के लिए भी अभियान चलाकर जागरूक करने का काम किया जाएगा, जिससे कि महिलाओं के वोट प्रतिशत को भी बढ़ाया जा सके. 

ये भी पढ़ें: Delhi: सौरभ भारद्वाज ने चुनाव को BJP का ढकोसला बताते हुए किया नार्थ कोरिया का जिक्र

उन्होंने बताया कि जिले में कुल 630 मतदान केंद्र हैं, जिनमें शहर के अंदर 47 और 583 ग्रामीण एरिया में स्थित है. इतना ही नहीं जिला में जहां 135 चुनाव साक्षरता क्लब बनाएं हैं, वहीं 362 चुनाव पाठशाला बनाई गई है. उपायुक्त ने बताया कि जिले में कुल 630 बूथ लेवल के अधिकारी और 50 सुपरवाइजरी ऑफिसर लगाए हुए हैं. 

उपायुक्त ने बताया कि लोकसभा चुनाव का नोटिफिकेशन 29 अप्रैल को आएगा. बीएलओ के माध्यम से महिलाओं के ज्यादा से ज्यादा वोट बनवाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि ऐसे बीएलओ को सम्मानित करने का काम भी किया जाएगा. जो ज्यादा से ज्यादा महिलाओं के वोट बनाने का काम करेंगे.

पंचायत विभाग हो या कोई दूसरे विभाग हों या फिर महिला सम्मेलन की बात हो महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा जोड़ने का प्रयास किया गया है, जिससे कि महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा वोट बनवाई जा सके.

उपायुक्त ने कहा कि बेटियों को वोट का हक उनके पिता के घर से ही मिले, जिससे कि उन्हें शादी का इंतजार ना करना पड़े और उसे पहले ही वोट का अधिकार मिल सके. इसके लिए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं और स्कूल के अध्यापकों को भी इस मूवी में जोड़ा जा रहा है. 

INPUT: ANIL MOHANIA

Trending news