Sahiram Pahalwan News: CISF, DJB की नौकरी छोड़ पार्षद, डिप्टी मेयर, मेयर और फिर बने विधायक, जानें AAP उम्मीदवार सहीराम की कहानी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2133058

Sahiram Pahalwan News: CISF, DJB की नौकरी छोड़ पार्षद, डिप्टी मेयर, मेयर और फिर बने विधायक, जानें AAP उम्मीदवार सहीराम की कहानी

Delhi AAP Candidate News: दक्षिण दिल्ली से उम्मीदवार सहीराम पहलवान 1993 से राजनीति में सक्रिय रहे और साल 1997 में पहली बार निर्दलीय चुनाव लड़कर पार्षद बनें. यह पहले कांग्रेस और फिर बीएसपी से चुनाव लड़ चुके हैं. मौजूदा में सहीराम पहलवान तुगलकाबाद सीट से विधायक हैं. 

Sahiram Pahalwan News: CISF, DJB की नौकरी छोड़ पार्षद, डिप्टी मेयर, मेयर और फिर बने विधायक, जानें AAP उम्मीदवार सहीराम की कहानी

AAP Sahiram Pahalwan Political History: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए राजधानी में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन हो चुका है. जो कि इंडिया गठबंधन के घटक दस है. बता दें कि दिल्ली की 7 लोकसभा सीटें हैं, जिसमें से पर आप और 3 कांग्रेस चुनाव लड़ने वाली है. इसको लेकर मंगलवार को आप ने सीएम आवास पर PAC की बैठक की. जिसके बाद अपनी चारों सीट के उम्मीदवारों के नाम की ऐलान किया. आप ने नई दिल्ली सीट से सोमनाथ भारती, साउथ दिल्ली से सहीराम पहलवान, वेस्ट दिल्ली से महावल मिश्रा और ईस्ट दिल्ली से कुलदीप कुमार को उम्मीदवार बनाया है. 

सहीराम पहलवान तुगलकाबाद सीट से हैं विधायक
दक्षिण दिल्ली से उम्मीदवार सहीराम पहलवान 1993 से राजनीति में सक्रिय रहे और साल 1997 में पहली बार निर्दलीय चुनाव लड़कर पार्षद बनें. यह पहले कांग्रेस और फिर बीएसपी से चुनाव लड़ चुके हैं. मौजूदा में सहीराम पहलवान तुगलकाबाद सीट से विधायक हैं. आइए  इनके बारे में आपको कुछ खास जानकारी देते हैं. 

CISF और दिल्ली जल बोर्ड में काम कर चुके हैं सहीराम पहलवान 
AAP उम्मीदवार सहीराम पहलवान का जन्म तुगलकाबाद के तेखंड गांव में हुआ था. वह कुश्ती के खिलाड़ी थे, इसलिए इनके नाम के साथ पहलवान शब्द जोड़ा गया. साथ ही राजनीति में आने से पहले सरकारी कार्मचारी रहे हैं. बता दें कि सहीराम CISF और दिल्ली जल बोर्ड में काम कर चुके हैं, दोनों नौकरियां उन्होंने खेल कोटे के जरिये पाई थी. ये नौकरियां छोड़ने के बाद उन्होंने अपने पिता के ट्रांसपोर्ट बिजनेस को संभाला. 

पार्षद, मेयर और डिप्टी मेयर रह चुके हैं सहीराम पहलवान
सहीराम पहलवान राजनीति में 1993 में सक्रिय हुए, जब उन्होंने पहलवानी छोड़ी. 1993 से उन्होंने कांग्रेस के लिए काम किया, लेकिन 1997 में जब नगर निगम के लिए चुनाव लड़ने के लिए उन्हें टिकट नहीं मिला तो उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला लिया. निर्दलीय चुनाव जीतकर पार्षद बने. फिल साल 1999 से 2002 तक एमसीडी के अध्यक्ष रहे. साल 2007 और 2013 में बसपा से निगम का चुनाव लड़ा और एक बार पार्षद और बार मेयर बने. वहीं साल 2013 में उन्होंने दिल्ली नगर निगम के डिप्टी मेयर पद भी हासिल किया. 

ये भी पढ़ें: पिता सफाईकर्मी, बेटा बना पार्षद और विधायक, L.S. के लिए AAP कैंडिडेट कुलदीप की कहानी

 2015 में तुगलकाबाद विधानसभा सीट से पहली बार बने विधायक 
वहीं साल 2013 दिल्ली विधानसभा चुनाव में सहीराम पहलवान ने बसपा से तुगलकाबाद विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन दूसरे स्थान हालिस किया. जिसके बाद उन्होंने आप का दामन थामा. साल 2015 में सहीराम पहलवान ने पहली बार आप की तरफ से तुगलकाबाद विधानसभा सीट से विधायक बने. साथ ही 2020 में दूसरी बार अपनी जन्मस्थली से ही विधायक चुने गए. इसके बाद आम आदमी पार्टी ने अपने विधायक सहीराम पहलवान को दक्षिण दिल्ली लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार चुना है. 

बिधूड़ी से मुकाबला नहीं आसान
आपको बता दें कि जहां से सहीराम पहलवान को आप ने अपना उम्मीदवार बनाया है, वहां से बीजेपी से रमेश बिधूड़ी सासंद है. दक्षिणी दिल्ली सीट पर गुर्जर नेता रमेश बिधूड़ी से यह मुकाबला टक्कर का साबित होने वाला है. बता दें कि रमेश बिधूड़ी को 2019 लोकसभा चुनाव में बिधूड़ी ने 3.67 लाख वोट के बड़े अंतर से जीत हासिल की थी. कुल 12,14,222 वोट में से बिधूड़ी को 6.87,014 वोट मिले और आप नेता राघव चड्डा को 3.19 लाख वोट ही मिल पाए थे. इसके बाद यहां का चुनाव के परिणाम देखा दिलचस्प होने वाला रहेगा. 

Trending news