Kanwar Yatra: कांवड़ यात्रा का रोड मैप तैयार, इस हाइवे पर नहीं चलेंगे भारी वाहन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2322468

Kanwar Yatra: कांवड़ यात्रा का रोड मैप तैयार, इस हाइवे पर नहीं चलेंगे भारी वाहन

Kanwar Yatra 2024: इस साल 22 जुलाई से कांवड़ यात्रा की शुरुआत होगी, जो 2 अगस्त तक चलेगी. यात्रा के दौरान दिल्ली से उत्तराखंड तक ट्रैफिक डायवर्जन लागू हो जाएगा, जिसको लेकर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की अहम बैठक हुई. 

Kanwar Yatra: कांवड़ यात्रा का रोड मैप तैयार, इस हाइवे पर नहीं चलेंगे भारी वाहन

Kanwar Yatra 2024: हर साल की तरह इस साल भी कांवड़ यात्रा को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. मेरठ पुलिस लाइन में 4 राज्यों के पुलिस और प्रशासनिक अफसरों की बैठक मे कांवड़ यात्रा का पूरा रोड मैप तैयार कर लिया गया है. इस साल 22 जुलाई से कांवड़ यात्रा की शुरुआत होगी, जो 2 अगस्त तक चलेगी. यात्रा के दौरान दिल्ली से उत्तराखंड तक ट्रैफिक डायवर्जन लागू हो जाएगा. 

इन 4 राज्यों की हुई बैठक
मेरठ पुलिस लाइन में दिल्ली, हरियाणा, यूपी और उत्तराखंड के पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक हुई. इस बैठक में आगामी 22 जुलाई से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा का फाइनल रोड मैप तैयार किया गया. 21 जुलाई की रात से कांवड़ यात्रा वाले मार्गों में ट्रैफिक डायवर्जन लागू कर दिया जाएगा. इसके साथ ही यात्रा वाले रूट में भारी वाहनों के भी प्रवेश की अनुमति नहीं रहेगी. 

ये भी पढ़ें- Amritpal Singh: पंजाब जानें पर रोक, फोटो-वीडियो की भी मनाही, जानें किन शर्तों के साथ मिली अमृपाल को शपथ ग्रहण के लिए पैरोल

6 जुलाई को अहम बैठक
कांवड़ यात्रा को लेकर 6 जुलाई को अहम बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें डीजीपी और  प्रमुख सचिव शामिल होंगे. इसमें दिल्ली, हरियाणा, यूपी, उत्तराखंड के पुलिस अधिकारी भी शामिल होंगे. बैठक में सुरक्षा, निगरानी सहित कई अहम मुद्दों पर चर्चा करके उन पर मुहर लगाई जाएगी. 

कांवड़ यात्रा के दौरान लागू होगी ट्रैफिक व्यवस्था
21 जुलाई- आधी रात से हाईवे समेत सभी कांवड़ मार्ग पर भारी वाहनों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. 
25 जुलाई- आधी रात से कांवड़ मार्गों पर वनवे व्यवस्था लागू की जाएगी.  
27 जुलाई-  नेशनल हाईवे 58 पर हरिद्वार से आने वाले हल्के वाहन बंद कर दिए जाएंगे, केवल पास वाले वाहनों को चलने की अनुमति होगी. 
29 जुलाई- 29 जुलाई से 4 अगस्त तक NH-58 कांवड़ पटरी मार्ग और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे केवल कांवड़ियों के लिए खोला जाएगा. 

DJ के लिए नियम
कांवड़ यात्रा के दौरान DJ के लिए भी नियम तय किए गए हैं.  डीजे की हाइट 12 फीट से अधिक ऊंची नहीं रहेगी. इससे बिजली की तारों से टकराने का खतरा बढ़ जाता है. वहीं म्यूजिक सिस्टम की आवाज भी 75 डेसिबल तय की गई है.  

 

Trending news