जेपी दलाल ने किसान उत्पादक संगठनों के साथ की बैठक, कहा- किसान हित के लिए करेंगे हर संभव प्रयास
Advertisement

जेपी दलाल ने किसान उत्पादक संगठनों के साथ की बैठक, कहा- किसान हित के लिए करेंगे हर संभव प्रयास

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार किसानों के उत्थान और हितों को ध्यान में रखते हुए विभिन्न योजनाओं को लागू कर रही है.

फाइल फोटो- कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल

साक्षी शर्मा/चंडीगढ़: हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार किसानों के उत्थान और हितों को ध्यान में रखते हुए विभिन्न योजनाओं को लागू कर रही है. इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार किसान उत्पादक संगठनों के माध्यम से छोटे और सीमांत किसानों को अधिक से अधिक लाभ देने का प्रयास कर रही है. कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कलस्टर आधारित व्यावसायिक संगठन एवं किसान उत्पादक संगठनों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे.

ये भी पढ़ें: हरियाणा निकाय चुनाव में BJP-JJP की जीत पर दुष्यंत चौटाला बोले- करेंगे संयुक्त रैली

मंत्री जेपी दलाल ने आए हुए सीबीपीओ और एफपीओ के प्रतिनिधियों से कहा कि एफपीओ के माध्यम से किसान की आमदनी बढें और किसान को लाभ मिलें. इसके लिए लागत खर्च में कमी लाई जाए और प्रंसस्करण के जरीए से किसानों की आए में इजाफा होना चाहिए. इसके अलावा, किसानों को एफपीओ के मार्फत विपणन से भी फायदा होना चाहिए. उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का लक्ष्य है कि छोटे से छोटे किसान को उसकी उपज का लाभ प्राप्त हो चाहे उसके लिए उसकी उपज में कोई भी वैल्यू-एडिशन किया जाए, लेकिन किसान का इनपुट खर्च भी कम होना चाहिए.

दलाल ने कहा कि इसी प्रकार, हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व वर्तमान सरकार का भी यही लक्ष्य हैं कि एफपीओ इस दिशा में काम करें कि छोटे किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ के दायरे में लाया जा सके. उन्होंने कहा कि यदि एफपीओ इस दिशा में आगे बढ़ते हैं और छोटे किसानों को लाभ मिलता है तो यह माना जाएगा कि अमुक एफपीओ सफलता के साथ कार्य कर रहा है. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में ऐसे छोटे किसानों के लाभों का मूल्यांकन करने के लिए ऑडिट और प्री-ऑडिट भी कराया जाएगा. कृषि मंत्री ने कहा कि प्रगतिशील किसान अन्य किसानों के लिए एक आदर्श होते हैं और एफपीओ के सदस्य किसानों के उत्थान और प्रगति तथा आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए सोंचे. इसके लिए विभाग द्वारा हर संभव सहायता एवं सहयोग दिया जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news