JEE main Exam में क्या हुई धांधली, अभ्यर्थियों को मिल पाएगा परीक्षा का एक और मौका?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1292968

JEE main Exam में क्या हुई धांधली, अभ्यर्थियों को मिल पाएगा परीक्षा का एक और मौका?

JEE main Session 2 Exam Result 7 अगस्त को जारी किया जाना था, लेकिन इसके पहले ही सोशल मीडिया पर कैंडिडेट रेस्पॉन्स शीट में गड़बड़ी को लेकर NTA सवालों के घेरे में आ गई है. पूरे दिन ट्विटर पर #JEEMainsThirdAttemptForAll ट्रेंड होता रहा. 

JEE main Exam में क्या हुई धांधली, अभ्यर्थियों को मिल पाएगा परीक्षा का एक और मौका?

JEE Mains 2022 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने 11 जुलाई को फर्स्ट सेशन के लिए जेईई मेन परिणाम 2022 (JEE Main Result) जारी किया था. इस परीक्षा में 14 छात्रों ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किया था, जिनमें से 13 पुरुष उम्मीदवार शामिल थे. इसके बाद जेईई मेन 2022 के सेकंड सेशन की परीक्षा 25- 30 जुलाई तक आयोजित की गई थी, जिसमें 6 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए थे. अंतिम उत्तर कुंजी पहले ही प्रकाशित हो चुकी है और 7 अगस्त को रिजल्ट जारी होना था, लेकिन खबर लिखे जाने तक नहीं हुआ.

ये भी पढ़ें : दो पत्नियों को छोड़ तीसरी के चक्कर में मारा उसके पति को, इस तरह दिया वारदात को अंजाम

एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jee.nta.ac.in पर अपना जेईई मेन परिणाम देख सकेंगे. हालांकि इस बीच ट्विटर पर #JEEMainsThirdAttemptForAll ट्रेंड करने लगा. छात्र जेईई मेन परीक्षा के लिए तीसरा प्रयास चाहते हैं. छात्र सिर्फ दो प्रयासों से खुश नहीं हैं. 

AIJNSA फाउंडेशन ने ट्वीट कर परीक्षा के लिए तीसरा प्रयास देने के तीन कारण-परीक्षा के दौरान तकनीकी खामियां, रॉन्ग रेस्पॉन्स शीट दिखनाऔर दोनों एग्जाम के बीच ज्यादा अंतर न होना बताया. अभ्यर्थियों का कहना है कि परीक्षा के दौरान तकनीकी खामियों की वजह से उनका समय बर्बाद हुआ. अग्निपथ योजना के विरोध के चलते इंटरनेट शटडाउन रहने और नार्थ ईस्ट में बाढ़ का असर भी एग्जाम पर पड़ा. छात्राओं का कहना है कि रॉन्ग रेस्पॉन्स शीट और एनटीए स्कोर से भी परेशानी हुई. इसके अलावा कुछ जगह कक्ष निरीक्षक ने एग्जाम के लिए एक्स्ट्रा शीट मुहैया नहीं कराई. 

ये भी पढ़ें : केजरीवाल के साथ या GST पर व्यापारी करेंगे मोदी सरकार से दो-दो हाथ? दिल्ली में 9 को होंगे एकजुट

एक अभ्यर्थी आदित्य मित्तल के पिता विवेक ने बताया कि उनके बेटे ने 27 जुलाई को शिफ्ट 1 के सेशन 2 का जेईई मेन का पेपर दिया था. 3 अगस्त को एनटीए  ने सेकंड सेशन की कैंडिडेट रेस्पॉन्स शीट जारी की. हमने 3 और 4 अगस्त को निकाली गई कैंडिडेट रेस्पॉन्स शीट को जब हमने मिलाया तो पाया कि दोनों में 15 सवाल का रेस्पॉन्स अलग-अलग था. यानी आदित्य ने जो क्वेश्चन नहीं किए थे, वो रेस्पॉन्स शीट में किए हुए बताए गए या किसी सही जवाब की जगह गलत बताया गया. इसके बाद तुरंत अभ्यर्थी की ओर से एक रिट पिटीशन के माध्यम से दिल्ली हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के सामने मामला रखा है, जिसे कोर्ट ने गंभीरता से लिया है.  

पूरी शिक्षा प्रणाली पर सवाल 
एक सोशल मीडिया यूजर ने ट्वीट किया-एनटीए की गलती के कारण हम सभी छात्रों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस एक गलती के कारण हम अपना एक साल और बर्बाद कर देंगे। @DG_NTA को टैग करते हुए लिखा-पूरी शिक्षा प्रणाली भ्रष्ट है और वे हमारे भविष्य के साथ खिलवाड़ करना पसंद करते हैं. बहुत अच्छा खेल गए.

वहीं एक अभ्यर्थी ने लिखा-मैंने 65 सवालों का जवाव दिया था, लेकिन मेरी रेस्पॉन्स शीट में केवल 40 प्रश्न किए बताए गए और कुछ विकल्प भी बदल दिए गए हैं. मुझे दूसरे प्रयास में 30 मिनट से अधिक  सर्वर शटडाउन का सामना करना पड़ा है. उसने शिक्षा मंत्री और एनटीए के डीजी को टैग कर मदद की अपील की.  

Trending news