IRCTC ने किया बड़ा बदलाव, अब तत्काल टिकट में मिलेगी ये सुविधा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1292562

IRCTC ने किया बड़ा बदलाव, अब तत्काल टिकट में मिलेगी ये सुविधा

अगर अपका ट्रेन से जाने का प्लान आचानकक से बना है तो निराश न हों. इस खबर में हमने बताया है कि किस तरह से आप बहुत ही आसानी से तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं.

 

IRCTC ने किया बड़ा बदलाव, अब तत्काल टिकट में मिलेगी ये सुविधा

नई दिल्ली: अगर अपका अचानक से ट्रेन से सफर करने का प्लान बनता है, लेकिन आपको टिकट नहीं मिल रहा है या आप तत्काल टिकट बुक नहीं कर पाते हैं तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. आज हम आपको कुछ खास टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनको फॉलो करके आप आसानी से तत्काल टिकट बुक कर पाएंगे. 

ये भी पढ़ें: दिल्ली मेट्रो में सफर होगा आसान, ये 7 बड़े स्टेशन होने जा रहे कनेक्ट

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) समय के साथ टिकट बुक करने के लिए नियमों में बदलाव करता रहता है. आईआरसीटीसी ने जो बदलाव किया है, उसके बाद से टिकट बुक करना आसान हो गया है. एसी (AC) की तत्काल टिकट बुकिंग सुवह 10 बजे से शुरू होती है. वहीं स्लीपर क्लास (Sleeper Class) के लिए तत्काल सुबह 11 बजे से शुरू होता है. तत्काल में टिकट बुक करने कि लिए करने के लिए टाइमिंग सबसे जरूरी है, अगर आप सही समय पर टिकट बुक कर लेते हैं तो बिना परेशानी के आपका टिकट कंफर्म हो जाएगा, लेकिन इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना बेहद जरूरी है. 

तत्काल टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले आपको ट्रैवल लिस्ट तैयार कर लेनी चाहिए. इसे तैयार करने से आपको यह फायदा होगा कि आपको यात्रियों की डिटेल IRCTC की वेबसाइट पर दोबारा दर्ज नहीं करनी पड़ेगी. एक बार ट्रैवल लिस्ट तैयार करने के बाद आप उसको सेव रख सकते हो. इसके बाद बुकिंग शुरू होने पर आपको कंफर्म पर जाकर ट्रैवल लिस्ट का चयन करना होगा. इसके बाद खुद ही सब यात्रियों की डिटेल दर्ज हो जाएगी. इसके बाद आपको पेमेंट का ऑप्शन दिखेगा, जहां आप UPI, Credit/Debit Card के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं. 

इसके बाद आप जब भी तत्काल टिकट बुक करेंगे तो आपको यात्रियों की डिटेल दोबारा भरने की जरूरत नहीं होगी. टिकट बुक करने के लिए जैसे ही आप ट्रैवल लिस्ट का चयन करेंगे तो खुद ही सभी यात्रियों की डिटेल भर जाएगी. 

Trending news