Ind Vs Nz: टॉस बनाएगा सेमीफाइनल का बॉस, आंकड़े दे रहे है इसकी गवाही
Advertisement

Ind Vs Nz: टॉस बनाएगा सेमीफाइनल का बॉस, आंकड़े दे रहे है इसकी गवाही

कुछ ही घंटे बचे है बस  वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच शुरू हो जाएगा.  इस मैच में टॉस अहम भूमिका निभा सकता है. क्योंकि इस मैदान पर 4 में से तीन मुकाबले पहले बैंटिग करने वाली टीम ने जीते हैं.

Ind Vs Nz: टॉस बनाएगा सेमीफाइनल का बॉस, आंकड़े दे रहे है इसकी गवाही

वानखेड़े में होने वाले पहले सेमीफाइनल भारत बनाम न्यूजीलैंड के मुकाबले में बस कुछ ही घंटे बचे हैं. मुंबई का यह मैदान हाई स्कोरिंग मैचों के लिए जाना जाता है. ऐसे में आज का मैच भी जबरदस्त होने की पूरी उम्मीद है, लेकिन आज के मुकाबले में टॉस एक अहम भूमिका निभा सकता है. 

मुंबई के वानखेड़े में अब तक 4 वर्ल्ड कप के मैच खेले गए हैं. इनमें से 4 मुकाबलों में से 3 मुकाबले पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है. चेज करते हुए इकलौती ऑस्ट्रेलिया ही एकमात्र ऐसी टीम है, जिसने अफगानिस्तान के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच जीता. उस मैच में ऑस्ट्रेलिया भी एक समय हार की कगार पर थी, लेकिन टीम के संकटमोचक बनकर आए ग्लेन मैक्सवेल के नाबाद 201 रन की पारी ने टीम की हार को जीत में बदल दिया. अगर इन आंकड़ों को देखा जाए तो आज के मुकाबले में टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी कर सकती है.

भारत इस मैदान पर दिखा चुका है कमाल
इस वर्ल्ड कप में भारत ने इसी वानखेड़े के मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ मुकाबला खेला था, जिसमें भारत ने श्रीलंका को बुरी तरह से हराया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने  357 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया था. इसके बाद भारतीय तेज गेंदबाजों ने कमाल दिखाया. श्रीलंका के बल्लेबाज क्रीज पर कब आ रहे हैं और कब जा रहे हैं, कुछ पता नहीं चल रहा था. श्रीलंका की टीम महज 55 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई थी. इस मैच में भारतीय टीम 302 रन के विशाल अंतर से जीत हासिल की थी. वहीं इसी मैदान पर साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को 229 रनों के बड़े अंतर से हराया था. बांग्लादेश को भी साउथ अफ्रीका ने इसी मैदान पर 149 रनों से हराया था. ऐसे में लगभग आज तय है कि आज कप्तान टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: सेमीफाइनल से पहले न्यूजीलैंड की टीम ने बहाया जमकर पसीना

संभावित प्लेइंग-11
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

न्यूजीलैंडः केन विलियमसन (कप्तान), डेवोन कॉन्वे, रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, टॉम लाथम (विकेटकीपर), मार्क चैपमैन, मिचेल सेंटनर, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, लोकी फर्ग्यूसन.

Trending news