Team India: 2024 में इन बड़ी सीरीज पर रहेंगी भारतीय टीम का नजर
Advertisement

Team India: 2024 में इन बड़ी सीरीज पर रहेंगी भारतीय टीम का नजर

साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला केपटाउन में खेला जाएगा. इस साल का आगाज भारत जीत के साथ करना चाहेगा. वहीं इस साल भारतीय टीम को कई बड़े-बड़े  टूर्नामेंट्स/सीरीज खेलनी है. 

 

Team India: 2024 में इन बड़ी सीरीज पर रहेंगी भारतीय टीम का नजर

भारतीय टीम के लिए साल 2023 किसी बूरे सपने से कम नहीं था.  भारतीय टीम के पास एक नहीं बाल्कि दो बार विश्व चैपिंयन बनने का मौका था, लेकिन दोनों ही बार भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा.  वहीं 2024 में रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम जीत के साथ इस साल का आगाज करना चाहिए. साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला केपटाउन में खेला जाएगा. इस साल का आगाज भारत जीत के साथ करना चाहेगा. वहीं इस साल भारतीय टीम को कई बड़े-बड़े  टूर्नामेंट्स/सीरीज खेलनी है. 

आईसीसी ट्रॉफी जीतने का होगा लक्ष्य
भारतीय टीम का इस साल सबसे बड़ा लक्ष्य आईसीसी का ट्रॉफी जीतना होगा. 13 साल से भारतीय टीम कोई भी वर्ल्ड कप आईसीसी टूर्नामेंट जीतने में नाकाम रही है. वहीं हाल में हुए वर्ल्ड कप 2023 मे भारतीय टीम को फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.  ऐसे में भारतीय टीम जून के महीने में होने वाले टी 20 वर्ल्ड कप को जीतकर अपनी आईसीसी ट्राफी का सूखा खत्म करना चाहेगी. भारतीय टीम ने आखिरी बार 2013 में आईसीसी का खिताब जीता था. उस समय भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे.  इसके बाद से ही भारतीय टीम आईसीसी ट्रॉफी जीतने में नाकाम रही है.

 इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 
बेन स्टोक्स की कप्तानी वाली इंग्लैंड की टीम भारत से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी.  भारतीय टीम की इंग्लैंड के खिलाफ ये बड़ी सीरीज होने वाली है, क्योंकि इंग्लैंड की टीम ने करीब डे़ढ सालों में काफी दबदबा रहा है.  भारतीय टीम के लिए यह सीरीज आसान नहीं रहने वाली है.  यह सीरीज 25 जनवरी से 11 मार्च तक चलेगी. 

ये भी पढ़ें: Team India: रोहित-द्रविड़ की जोड़ी भारतीय टीम को टेस्ट में नहीं दिला पा रही हैं नतीजे

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 
भारतीय टीम इस साल पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी.  भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को लगातार दो बार हराया है. 2018-19 बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी विराट कोहली की कप्तानी में सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया था.  वहीं  2020-21 में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 2-1 से सीरीज को अपने नाम किया था.  इस सीरीज की कप्तानी अजिंक्य रहाणे के हाथों में थी.  रोहित शर्मा ने अभी तक घर से बाहर एक कप्तान के रूप में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी नहीं जीती है. 

Trending news