Holi 2023: देशभर में होली की तैयारी, दिल्ली से हरियाणा तक ऐसा है बाजारों का नजारा
Advertisement

Holi 2023: देशभर में होली की तैयारी, दिल्ली से हरियाणा तक ऐसा है बाजारों का नजारा

Holi 2023: पिछले तीन साल से कोरोना के चलते ये त्योहार फीका पड़ गया था. अबकी बार महंगाई की मार भी जरूर है. मगर लोगो ने बताया कि कोरोना काल के बाद लोगों में होली का क्रेज कम होता जा रहा है,  जिसके चलते इस बार बाजार तो सजे हुए हैं.

Holi 2023: देशभर में होली की तैयारी, दिल्ली से हरियाणा तक ऐसा है बाजारों का नजारा

Holi 2023: होली को लेकर बाजार सज चुके हैं कोविड-19 से उबरने के बाद अब बाजारों में रंगों को लेकर रौनक दिखाई देने लगी है. दिल्ली के रोहिणी की मार्केट में जायजा लिया और देखा कि लोग अपने बच्चों और अपने लिए पिचकारी हर्बल रंगो की खरीदारी कर रहे हैं. इस बार होली पर हर्बल कलर और गुलाल को लेकर खासा क्रेज देखने को मिल रहा है.

मार्केट में दुकानदारों ने बताया कि काफी नए-नए प्रोडक्ट इस बार मार्केट में आए है जो किसी तरीके से भी स्किन को हानि नहीं पहुंचाएंगे. वहीं खरीदारी करने वाले लोगों ने बताया कि होली के साथ-साथ इस बार पिचकारी और गुलाल पर महंगाई का रंग चढ़ा हुआ है जिसको लेकर लोग खरीदारी करने में थोड़ा ऐतिहात भी बरत रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः Holi के लिए सजकर तैयार Haryana के बाजार, बढ़ी हर्बल और ऑर्गेनिक गुलाल की डिमांड

त्योहार भारतीय जीवन-शैली का अभिन्न हिस्सा

होली का त्योहार भारतीय जीवन-शैली का अभिन्न हिस्सा हैं, भारत में कई तरह के रंग-बिरंगे व विविथतापूर्ण त्योहार मनाएं जाते हैं. इनमें से आपसी प्रेम और सद्भावना की भावना को मजबूत करने वाला होली का पर्व विशेष महत्व रखता है. विविधतापूर्ण संस्कृति वाले भारत देश के प्रमुख त्योहारों में से होली एक है जो कि जीवन के उत्साह, उल्लास और उमंग को बनाए रखने का काम करता है.

आपसी सौहार्द, प्रेम, रंगों, उमंग और नई ऊर्जा का होली पर्व नजदीक आ गया है तो ऐसे में रंग-गुलाल से बाजार भी सज गए हैं. बाजारों में इस बार हर्बल रंग-गुलाल की मांग देखी जा रही है. हालांकि, अभी भिवानी के बाजारों में रंग-गुलाल की खरीदारी कम है. दुकानदारों को उम्मीद है. आने वाले दिनों में खूब खरीदारी बढ़ेगी. पिछले तीन साल से कोरोना के चलते ये त्योहार फीका पड़ गया था.

ये भी पढ़ेंः Vastu Tips: तुलसी के नजदीक रखी हैं ये चीजें तो जल्द हटाएं, वरना हो जाएंगे कंगाल

इस बार होली पर बिक्री और सालों से ज्यादा होगी

भिवानी के लोगों ने बताया कि अबकी बार होली बड़ी धूमधाम से बनाएंगे. क्योकि पिछले तीन साल से कोरोना के चलते ये त्योहार फीका पड़ गया था. अब हम खरीदारी करने के लिए आए है. होली पानी रहित गुलाल लगाकर बनाएंगे. अबकी बार महंगाई की मार भी जरूर है. लोगो ने बताया कि कोरोना काल के बाद लोगों में होली का क्रेज कम होता जा रहा है,  जिसके चलते इस बार बाजार तो सजे हुए हैं.

तो वहीं, दुकानदारों ने बताया कि अच्छी बिक्री हो रही है. बाजार में भीड़ जरूर कम है, लेकिन होली तक अच्छी बिक्री होने की उम्मीद है. रंग बिरंगे गुलाल से दुकाने सजाई हुई है. इस बार मौसम परिवर्तन होने के कारण कुछ लोग बीमार हैं. तो बच्चों के एग्जाम भी चल रहे हैं. कुछ असर महंगाई का भी देखा जा रहा है, जिस कारण से होली फीकी है.

(इनपुटः मुकेश राणा, नवीन शर्मा)

Trending news