Health Tips: हाई प्रोटीन लेने वाले लोगों के लिए शॉकिंग हो सकती ये खबर, जानिए क्या है इसकी वजह?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1400218

Health Tips: हाई प्रोटीन लेने वाले लोगों के लिए शॉकिंग हो सकती ये खबर, जानिए क्या है इसकी वजह?

बाजार में हाई प्रोटीन के नाम से बिकने वाले पीनट बटर, प्रोटीन बार जैसे फूड प्रोडक्ट्स में हाई प्रोटीन नहीं होता है. वहीं सैंकड़ों कंपनियां हाई प्रोटीन के नाम पर बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट बाजार में उतार रही हैं.

Health Tips: हाई प्रोटीन लेने वाले लोगों के लिए शॉकिंग हो सकती ये खबर, जानिए क्या है इसकी वजह?

Health Tips: इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई फिट रहना चाहता है. इसके लिए कुछ लोग Gym और कुछ लोग योग का सहारा लेते हैं. वहीं वो लोग कुछ ऐसी चीजों का सेवन करने लगते हैं, जो कि उनके लिए सही नहीं है. बाजार में ऐसे बहुत सारे खाद्य पदार्थ हैं, जिनको हाई प्रोटीन का बताया जाता है, लेकिन ऐसा होता नहीं है. बता दें कि इसमें पीनट बटर, प्रोटीन बार, स्नैक्स और बहुत सारे ऐसे पदार्थ शामिल हैं, इनमें हाई प्रोटीन फूड होने का दावा किया गया है. वहीं इन फूड प्रोडक्ट्स में इतना प्रोटीन भी नहीं होता जितने आपके शरीर को जरूरत होती है. जानकारों का कहना है कि पीनट बटर जैसे फूड प्रोडक्ट को प्रोटीन के लिए अच्छा स्रोत माना जाता है, लेकिन इनमें ज्यादा प्रोटीन नहीं होता है. 

ये भी पढ़ें: शरीर के इस अंग पर तिल वाली लड़कियां वैवाहिक जीवन को भर देती हैं खुशियों से

जरूरी है प्रोटीन 
हमारे शरीर के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है. यह कार्ब्स और फैट्स की ही तरह एक प्रकार का मैक्रोन्यूट्रिएंट है. यह हमारे शरीर की मांसपेशियों, हड्डियों, स्किन, बालों और शरीर के हर अंग के काम करने के लिए जरूरी है. अपने शरीर को फिट रखने के लिए हर किसी को अपने आहार में प्रोटीन लेना जरूरी है. इसी को देखते हुए प्रॉफिट कमाने लिए सैकड़ों कंपनियां प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों को बनाने लगी हैं. आज हम आपको बताएंगे की हाई प्रोटीन का दावा करने वाले प्रोडक्ट्स में सही में हाई प्रोटीन है या नहीं...

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. अगर हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी हुई तो मांसपेशियों और हड्डियों के बहुत ही मुकसानदायक होगा. वहीं इसकी कमी से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि हर वयस्क को शरीर के वजन के हिसाब से 0.8 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए.

नट्स
पीनट्स एक पौष्टिक फूड प्रोडक्ट है. इसे खाने से शरीर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर रहता है, जो कि पेट के माइक्रोबायोम (पेट को स्वस्थ रखने वाले सूक्ष्म जीव जैसे बैक्टीरिया) के साथ ही हेल्दी फैट्स को भी आपके शरीर में बनाए रखता है. मूंगफली प्रोटीन का अच्छा स्रोत है, लेकिन इसमें कैलोरी भी बहुत ज्यादा होती है. बता दें कि इस प्रोटीन का फायदा शरीर को देने के लिए आपको इसे बहुत ज्यादा मात्रा में खाना होगा और ज्यादा मात्रा में खाने का मतलब है कि वजन बढ़ाना. इसलिए अगर आप इसका सेवन वेट लॉस के लिए करते हैं तो आपको बहुत ज्यादा फायदा नहीं होगा. बता दें कि अगर आप 100 ग्राम मूंगफली खाते हैं जिसमें 30 ग्राम प्रोटीन होगा, लेकिन इससे आपके शरीर में 620 कैलोरी भी जाएंगी, जो कि सही नहीं है.

इन दिनों बाजार में बहुत सारे स्नैक्स मौजूद हैं जो प्रोटीन स्नैक्स बताकर बेचे जा रहे हैं. धीरे-धीरे ये बाजार पर अपना कब्जा भी जमा रहे हैं, लेकिन अगर आप भी इनके दावों पर यकीन करते हैं तो ये आपको बहुत बड़ी गलती होगी. अगर आप भी इनके दावों पर यकीन करते हैं तो ये आपको बहुत बड़ी गलती होगी.

प्रोटीन स्नैक के रूप में बिकने वाले इन फूड प्रोडक्ट्स की हकीकत ये है कि एक पैकेट स्नैक से आपको 4 ग्राम प्रोटीन मिलता है. वही साथ ही 132 कैलोरी भी मिलेंगी. इसकी बजाय आप कम फैट वाले दो टुकड़े चीज खाकर इतनी ही कैलोरी में इससे चार गुना ज्यादा प्रोटीन प्राप्त ले सकते हैं. इसमें प्रोटीन बार, चिप्स और कुकीज भी शामिल हैं जो कई रिसर्चों में अपने दावों में फेल पाई गई हैं.

एक्पर्ट कहते हैं कि पीनट बटर की 15 ग्राम मात्रा यानी 1 चम्मच में लगभग चार ग्राम प्रोटीन और 95 कैलोरी होती है. इसलिए ये फायदे का सौदा नहीं है.

Trending news