Health Tips: इन चीजों को खाने के बाद भूलकर भी न पीएं पानी, पड़ सकते हैं लेने के देने
Advertisement

Health Tips: इन चीजों को खाने के बाद भूलकर भी न पीएं पानी, पड़ सकते हैं लेने के देने

पानी पीना,फ्रूट्स खाना, नट्स खाना सेहत के लिए फायदमेंद होता है, लेकिन कई बार इन्हें खाने के दौरान या खाने के बाद हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे फायदा मिलने की बजाय नुकसान हो जाता हैं और इससे शरीर को ही नुकसान पहुंचता है.

Health Tips: इन चीजों को खाने के बाद भूलकर भी न पीएं पानी, पड़ सकते हैं लेने के देने

Health Tips: पानी पीना,फ्रूट्स खाना, नट्स खाना सेहत के लिए फायदमेंद होता है, लेकिन कई बार इन्हें खाने के दौरान या खाने के बाद हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे फायदा मिलने की बजाय नुकसान हो जाता हैं और इससे शरीर को ही नुकसान पहुंचता है. दरअसर, कुछ फूड्स आइटम ऐसी होती हैं, जिन्हें खाने के फौरन बाद पानी नहीं पीना चाहिए. अगर आप इस बात को नहीं मानते तो इससे आपके शरीर और सेहत (Health) पर बुरा असर पड़ता है. इससे आप बीमार हो सकते हैं. तो आइए ऐसे ही कुछ फ्रूट्स और नट्स के बारें में जानते हैं.

स्ट्रॉबेरी (Strawberry)
स्ट्रॉबेरी ऐसा फल है जिसे ज्यादातर सब खाना पसंद करते हैं, लेकिन इसे खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए. दरअसल, स्ट्रॉबेरी में शुगर और ईस्ट होते हैं. इसे खाने के बाद पेट में एसिड बन जाता है. पानी पीने से पेट में गैस और एसिडिटी बन सकती है और साथ ही पेट में भी दर्द हो सकता है.डो
 
दूध (Milk)
दूध पीने के बाद पानी कभी नहीं पीना चाहिए. अगर दूध पीने के बाद पानी पीने से शरीर की पाचन क्रिया खराब हो जाती है और पेट में एसिड का स्तर कम हो जाता है. जिससे खाना डाइजेशन में परेशानी होती है. 

जामुन (Jamun)
जामुन खाने के बाद पानी पीने से सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं. इसलिए जामुन खाने के बाद पानी न पीए, नहीं तो आप बीमार हो सकते हैं.  

ये भी पढ़ें: Health Tips: Diabetes वाले भी अब खा सकते हैं ये वाले चावल, इसको खाने से कंट्रोल होगा शुगर

 
सेब (Apple)
सेब में काफी मात्रा में फाइबर  होता है. इसको खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती, लेकिन अगर आप सेब खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो यह आपकी आंतों तक पहुंच जाता है और वेस्ट बन जाता है. जिसके बाद आपको भूख लग सकती है. 
 
तरबूज (Water Melon)
अगर आप तरबूज खा रहे हैं तो भूलकर भी तुरंत बाद पानी न पीएं. ऐसा करने से आपका पेट फूल सकता है और डाइजेस्टिव जूस डाइल्यूट हो जाते है, जिससे अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं.
 
मूंगफली (Ground Nuts)
मूंगफली खाने के ​तुरंत बाद अगर आप पानी पीते हैं तो शरीर को नुकसान दे सकता है. मूंगफली में तेल की मात्रा ज्यादा होती है और ऐसा करने से खांसी हो सकती है.

Trending news