Health Tips: फलों के साथ कर रहे हैं नमक का सेवन तो आज ही करें बंद, हो सकती है परेशानी
Advertisement

Health Tips: फलों के साथ कर रहे हैं नमक का सेवन तो आज ही करें बंद, हो सकती है परेशानी

Health Tips: फलों के साथ नमक का सेवन करने से फलों के न्यूट्रिशन्स खत्म हो जाते हैं, जिसकी वजह से आपको उस फल का भरपूर पोषण नहीं मिल पाता है.

 

Health Tips: फलों के साथ कर रहे हैं नमक का सेवन तो आज ही करें बंद, हो सकती है परेशानी

Health Tips: हमारी लाइफ में नमक का बहुत बड़ा महत्व है. आज के समय में इसके बिना जीवन लगभग संभव नहीं है, लेकिन क्या आपको पता है ये हमारे टेस्ट को लाजवाब बना देता है, पर कभी-कभी ये मुकसानदायक भी होता है. जी हां. अगर आप इसे फल पर डालकर खाते हैं तो ये उसके न्यूट्रिशन्स खत्म कर देता है. वहीं इस गर्मी के मौसम में हाइड्रेटेड फल खाना पसंद करते हैं. वहीं सबसे पहले लोगों की पसंद होती है. तरबूज, क्योंकि यह फल सबसे ज्यादा हाइड्रेटेड होता है और काने में भी लाजवाब होता है. एक प्लेट तरबूज से आपका गला ही क्या पूरी सेहत तर हो जाती है. तरबूज शरीर को हाईड्रेट तो रखा ही है कई विटामिन्स और मिनरल्स की खुराक भी पूरी करता है. वहीं कुछ लोगों को शिकायत होती है कि तरबूज से जितनी उन्हें उम्मीद थी उतना पोषण नहीं मिला, आइये हम आपको इसकी वजह बताते हैं.

ये भी पढ़ें: Sarkari Naukri 2023: अब होगा सरकारी नौकरी का सपना पूरा, इन विभागों में कर सकेंगे अप्लाई

 

बता दें कि तरबूज में कोई कमी नहीं होती, बल्कि इसकी असली वजह तरबूज खाने का गलत तरीका होता है. इसके लिए आपको तरबूज खाते समय ये ध्यान रखना होगा कि तरबूज के साथ क्या खाएं और क्या न खाएं, जिससे तरबूज का  भरपूर पोषण आपको मिलता रहे.

नहीं मिलते न्यूट्रिशन्स
आपने देखा होगा की हम फल खाते समय उस पर नमक या काला नमक जरूर लगाते हैं. इससे फल खाने का मजा तो बढ़ जाता है, लेकिन उसके न्यूट्रिशन्स खत्म हो जाते हैं. इसलिए आप जब भी फल खाएं तो उस पर नमक न डालें. वहीं अगर आप तरबूज के भरपूर पोषण का फायदा लेना चाहते हैं तो उसे भूलकर भी नमक डालकर खाने की कोशिश न करें. वहीं आप तरबूज की फांक का उसके ओरिजनल स्वाद के साथ खाएं. नमक की वजह से आपका शरीर तरबूज के सारे न्यूट्रिशन्स को एब्जॉर्ब नहीं कर पाता. इसलिए अगर आप तरबूज खा रहे हैं तो उसके साथ या उसके तुरंत बाद किसी भी तरह की नमकीन चीज का सेवन न करें.

इनके साथ न करें तरबूज का सेवन
बता दें कि अगर आप तरबूज का पूरा पोषण लेना चाहते हैं तो तरबूज को साथ या उसके आधा घंटे बाद तक तली हुई चीजें और अंडे न खाएं, क्योंकि तला भुना खाने से तरबूज के रस का पूरा फायदा नहीं मिलता. तरबूज जितना रसीला होता है उतना ही फाइबर से भी भरपूर होता है. इसलिए ये जरूरी है कि इस मौसम में आप जब भी तरबूज का मजा लें तो उसके कम से कम आधे घंटे बाद तक कुछ न खाएं. वहीं अंडे और तरबूज की तासीर अलग-अलग होती है, इसलिए दोनों का साथ सेवन करने से परेशानी हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news