Weight Loss Tips: बढ़ते मोटापे से हैं परेशान तो इन उपायों से कम करें पेट की चर्बी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1726914

Weight Loss Tips: बढ़ते मोटापे से हैं परेशान तो इन उपायों से कम करें पेट की चर्बी

Weight Loss Tips in Hindi: बिजी शेड्यूल में अपने बढ़ते वजन को जिम में घंटों पसीना बहाए कुछ तरीके और सुझाव की मदद से कम कर सकते हैं.

Weight Loss Tips: बढ़ते मोटापे से हैं परेशान तो इन उपायों से कम करें पेट की चर्बी

Weight Loss Tips: आजकल की बिजी शेड्यूल में अपने बढ़ते वजन पर नियंत्रण काफी मुश्किल हो जाता है. इसी को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए ऐसे कुछ उपाये लेकर आएं है, जिसको अपनाने से बिना जिम में घंटों पसीना बहाए घर पर वजन कम करना संभव हो जाएगा. चलिए हम आपको वजन घटाने के लिए कुछ तरीके और सुझाव बताते हैं.

Create a Calorie Deficit: वजन कम तब होता है जब कम कैलोरी का सेवन करते हैं. आपडको अपनी उम्र, वजन, ऊंचाई और काम के आधार पर अपनी रोजाना कैलोरी की जरूरत की जांच करें. इसके लिए आप अपने खाने के लिए डायरी या एक मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करें और अपने कैलोरी सेवन को ट्रैक करें. अपनी रोजाना से थोड़ी कम कैलोरी का सेवन करके कैलोरी की कमी पैदा करने का लक्ष्य रखें.

Eat a Balanced Diet: अपने खाने बैलेंस डायट बनाएं, जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन और सब शामिल फलों को खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और साथ ही ये आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं. साथ ही चीनी कम खाएं उसकी जगह प्राकृतिक चीनी वाले खाद्य प्रदार्थ का सेवन करें. 

ये भी पढ़ें: Pumpkin Seeds Benefits: रोजाना खाएं एक चम्मच कद्दू के बीच, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा और होंगे फिट

 

Practice Portion Control: ज़्यादा खाने से बचने के लिए अपने खाने को हिस्से में खाएं. इसके साथ ही आप छोटी प्लेटों और कटोरे का उपयोग कर सकते हैं, जिससे की कम खाना खाया जा सकता है. भूख लगने पर फल का सेवन करें, 

Stay Hydrated: पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है. कभी-कभी हम प्यास को भूख समझने की गलती कर बैठते हैं, जिससे अनावश्यक स्नैकिंग हो जाती है. अपनी भूख को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए दिन भर में खूब सारा पानी पीने और भोजन से पहले हाइड्रेट करने का लक्ष्य रखें.

Regular Physical Activity: योग और व्यायाम को अपनी रोजाना हैबिट में शामिल करें. रोजाना चलना, टहलना, साइकिल चलाना, नृत्य करना या ऑनलाइन कसरत वीडियो देखना और योग करने से तेजी से मोटापा कम होता है और साथ ही वजन बढ़ता भी नहीं है. 

Limit Sedentary Behavior: बैठने या गतिहीन होने में लगने वाले समय को कम करें. लंबे समय तक बैठे रहने से ब्रेक लें और अपने दिन में गतिविधियों को शामिल करें, जैसे स्ट्रेचिंग करना, खड़े होना या नियमित रूप से घर के चारों ओर टहलना.

Get Enough sleep: पर्याप्त नींद लेने को प्राथमिकता दें क्योंकि यह वजन प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. नींद की कमी भूख नियमन से संबंधित हार्मोन को बाधित कर सकती है, जिससे बढ़ती हुई लालसा और अधिक भोजन हो सकता है. हर रात 7-9 घंटे की अच्छी नींद लेने का लक्ष्य रखें.

Manage Stress: तनाव होने का असर खाने में योगदान कर सकता है और वजन घटाने के प्रयासों को बाधित कर सकता है. तनाव को कम करने के लिए स्वस्थ तरीके खोजें, जैसे कि दिमागीपन का अभ्यास, गहरी सांस लेने के व्यायाम, योग, या शौक और गतिविधियों में संलग्न होना जो आपको आराम करने में मदद करते हैं.

Trending news