Tulsi Benefits: इन बीमारियों का रामबाण इलाज है तुलसी, इस तरह खाने से मिलेगा ये फायदा
Advertisement

Tulsi Benefits: इन बीमारियों का रामबाण इलाज है तुलसी, इस तरह खाने से मिलेगा ये फायदा

Tulsi Benefits Hindi: तुलसी को औषधीय पौधा माना जाता है. जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने का काम करता है. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं. 

Tulsi Benefits: इन बीमारियों का रामबाण इलाज है तुलसी, इस तरह खाने से मिलेगा ये फायदा

Benefits Of Tulsi: हिंदू धर्म में प्राचीनकाल से तुलसी के पौधे की पूजा करने की प्रथा चली आ रही है. इस पौधे को धार्मिक रूप से देखें तो इसे बहुत ही पवित्र माना गया है. हिंदू धर्म से जुड़े हर लोगों के घर में तुलसी का पौधा आसानी से मिल जाएगा. इस पौधे का जितना महत्व धार्मिक रूप से है, उतना ही इस पौधे का महत्व आयुर्वेद में भी है. अगर बात करें आयुर्वेद कि  तुलसी को औषधीय पौधा भी माना जाता है. जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने का काम करता है. 

तुलसी के पौधे को लेकर ऐसी मान्यता है कि यह घर के आंगन में लगा हो तो नकारात्मक शक्तियां दूर रहती है और अगर इस पौधे के पत्तों का सेवन करें तो कई नकारात्मक बीमारियां शरीर से दूर रहती है. तुलसी का पौधा कई औषधीय गुणों से भरपूर है. इसमें एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो पेट से संबंधित परेशानियां जैसे पाचन में परेशानी के अलावा पेट में जलन और एसिडिटी जैसी समस्या को दूर रखती है.

ये भी पढ़ें: Stone Treatment: इस मशीन से बिना चीर-फाड़ के 1 घंटे में निकल जाएगी पथरी, इस अस्पताल में मिलेगा मुफ्त इलाज

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए तुलसी के पत्तों को रोजाना सेवन करना चाहिए. यह पत्ते शरीर के अंदर कई बीमारियों को दूर रखते है. अगर हम बात करें तो तुलसी के पत्ते दिल और पाचन के लिए फायदेमंद है. अगर कोई रोजाना तुलसी के पत्तों का सेवन करता है तो उसकी त्वचा में निखार लाने में कारगर है. तुलसी के पत्ते शरीर में तनाव को कम करने का काम करते है. साथ ही सर्दी दूर करने में तुलसी फायदेमंद है. कैंसर को रोकने में भी तुलसी काफी हद तक मददगार है. 

अगर हम सर्दी और खांसी की बात करें तो उसके लिए भी यह कारगर है. नियम अनुसार इसका इस्तेमाल करने से कई बीमारियां दूर होती है. तुलसी के दपत्ते सेहत के लिए फायदेमंद है. तुलसी के पत्ते सांस की बदबू से छुटकारा दिलाने में कारगर है.

Disclaimer: ऊपर आर्टिकल में दी गई तमाम जानकारी मान्यताओं के आधार पर है. ज़ी दिल्ली एनसीआर हरियाणा इसकी पुष्टी नहीं करता है.

Trending news