Snoring Home Remedies: इन घरेलु उपायों को करने से दूर हो सकते हैं खर्राटे
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1999353

Snoring Home Remedies: इन घरेलु उपायों को करने से दूर हो सकते हैं खर्राटे

Snoring problem: आपने देखा या सुना होगा कि कई लोगों को खर्राटे की समस्या होती है. खर्राटे आने के कई कारण हो सकते हैं.  आइए जानते हैं इससे निजात पाने के घरेलु उपाय.  

 

Snoring Home Remedies: इन घरेलु उपायों को करने से दूर हो सकते हैं खर्राटे

Snoring Home Remedies: कई ऐसे लोग होते हैं जिनको तेज-तेज खर्राटे लेने की आदत होती है.  इस वजह से आसपास सोने वाले लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ता है. खर्राटे का कोई एक कारण नहीं है, बल्कि इसके की कारण होते हैं. लोग जब सोते हैं उस समय श्वसन तंत्र में रुकावट होती है, जिसके कारण शरीर के अंदरूनी सेल्स के कंपन से अनचाही आवाज आना शुरू हो जाता है. खर्राटे आने की लिस्ट में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिनको दिनभर के तनाव और थकान के कारण खर्राटे आते हैं. इसमें कुछ लोग ऐसे भी है, जिनको स्वास्थ्य संबंधी समस्या के कारण खर्राटे आते हैं. खर्राटे की समस्या से लोग काफी परेशान भी हो जाते हैं. आपको बत दें कि खर्राटों को घरेलु उपाय से भी खत्म कियी जा सकता है. आइए जानते हैं कैसे. 

1- जैतून तेल
जैतुन का तेल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर होता है. ये सूजन की समस्या को दूर करने में मदद करता है साथ ही इससे सांस मेने में समस्या नहीं होती है. खर्राटों को दूर करने में जैतुन के तेल को काफी कारगर माना जाता है. आपको रात में साते समय जैतुन के तेल को नाक में डाल लेना है. ऐसा करने से आपको काफी आराम मिलेगा. 

2- हल्दी 
हल्दी आपको खर्राटों की समस्या से निजात दिला सकता है. इसमें पाया जानें वाला एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण नाक के कंजेशन और सूजन को खत्म करने में मदद करता है. रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में चुटकीभर हल्दी पाउडर मिलाकर पीने से आपको खर्राटे की समस्या से निजात मिल सकता है. हल्दी और दूध पीने से नींद भी अच्छी आती है. 

3- शहद
शहद को भी खर्राटों की समस्या को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें पाए जानें वाले एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण सांस लेने की समस्या को दूर करते हैं. रात में सोने से पहले एक गिलास में शहद मिलाकर पीना से आपको जल्द फायदा मिल सकता है. 

ये भी पढ़ें- Delhi के इन 5 मार्केट में सबसे सस्ते दाम में मिलती हैं डिजाइनर साड़ियां, देखें लिस्ट

4- देसी घी
खर्राटों से छुटकारा दिलाने में देसी घी भी काफी काम आता है. इसके लिए आपको रोजाना देसी घी को गर्म करके नाम में डालना होगा. ऐसा करने से आपको खर्राटों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

Trending news