Pregnancy Health Care Tips: प्रेगनेंसी के दौरान इस फल का जरूर करें सेवन, जच्चा-बच्चा के लिए फायदेमंद
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1729731

Pregnancy Health Care Tips: प्रेगनेंसी के दौरान इस फल का जरूर करें सेवन, जच्चा-बच्चा के लिए फायदेमंद

Mango in Pregnancy: आम ऐसा फल जिसको गर्भावस्था के दौरान खाने से कई लाभ मिलते हैं. आइए इनके बारे में आपको बताते हैं. 

Pregnancy Health Care Tips: प्रेगनेंसी के दौरान इस फल का जरूर करें सेवन, जच्चा-बच्चा के लिए फायदेमंद

Mango Benefits During Pregnancy: आम ऐसा फल जिसको खाना सब पसंद करते है. इस फल को खाने के साथ गर्मीयों में इसका जूस काफी पसंद किया जाता है. गर्भावस्था के दौरान आम को खाने से कई लाभ मिलते हैं. गर्भवती होने पर आम का सेवन करने के फायदे मिलते हैं. आइए इनके बारे में आपको बताते हैं. 

Nutritional value: आम विटामिन और खनिजों से भरपूर होता हैं, जिनमें विटामिन सी, विटामिन ए, फोलेट, पोटेशियम और फाइबर शामिल हैं. ये पोषक तत्व मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं.

Vitamin C: आम विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली, कोलेजन उत्पादन और आयरन के अवशोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. गर्भावस्था के दौरान मां और विकासशील बच्चे दोनों के स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए पर्याप्त विटामिन सी का सेवन महत्वपूर्ण है.

Vitamin A: आम बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं, जो विटामिन ए की मात्रा को पूरा करता है. विटामिन ए भ्रूण के विकास के लिए आवश्यक है और खासकर बच्चे की आंखों, त्वचा और प्रतिरक्षा प्रणाली के विकास के लिए जरूरी है.

ये भी पढ़ें: E-Cigarettes Side Effects: अगर आप भी करते हैं ई-सिगरेट का सेवन तो जान लें ये 10 जानलेवा खतरें

Fiber: आम फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन शक्ति को बढ़ाने और कब्ज से निजात दिलाता है. कब्ज की गर्भावस्था के दौरान एक आम समस्या है. पर्याप्त फाइबर का सेवन स्वस्थ पाचन और नियमित मल त्याग का समर्थन करता है.

Hydration: आम में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो गर्भावस्था के दौरान संपूर्ण हाइड्रेशन में योगदान कर सकती है. स्वस्थ एमनियोटिक द्रव के स्तर को बनाए रखने और शरीर के उचित कामकाज का समर्थन करने के लिए हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है.

Antioxidants: आम में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिनमें फेनोलिक यौगिक और कैरोटीनॉयड शामिल हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते हैं और अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं.

Natural Sweetness and Satisfaction: गर्भावस्था के दौरान आम एक प्राकृतिक मीठास प्रदान कर सकता है. आम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ मिठाइयों के लिए संतुष्ट करना प्रसंस्कृत शर्करा वाले स्नैक्स का एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है.

Trending news