Heart Attack Symptoms: हार्ट अटैक से पहले शरीर देता है ये संकेत, जल्दी समझ जाएंगे तो बच सकती है जान!
Advertisement

Heart Attack Symptoms: हार्ट अटैक से पहले शरीर देता है ये संकेत, जल्दी समझ जाएंगे तो बच सकती है जान!

Heart Attack Symptoms:  आज के समय में हार्ट अटैक जैसी समस्या आम हो चुका है. ऐसे में हार्ट अटैक से पहले शरीर हमें कई प्रकार के संकेत देता है, जिसे सही समय पर पता लगाकर हम अपनी लाइफ बचा सकते हैं. 

Heart Attack Symptoms: हार्ट अटैक से पहले शरीर देता है ये संकेत, जल्दी समझ जाएंगे तो बच सकती है जान!

Heart Attack Symptoms: भारत ही नहीं पूरी दुनिया में हार्ट अटैक से प्रभावित लोगों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. हार्ट हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता है और इसका हेल्दी रहना बहुत जरूरी है. खराब खानपान और रहन-सहन हमारे दिल को कमजोर बनाता है, जिससे हार्ट अटैक के चान्स बढ़ जाते हैं.आम नगरिक ही नहीं बल्कि बडे़-बडे़ सेलेब्रिटीज का निधन भी हार्ट अटैक के कारण हुआ है. इनमें सिंगर के के, राजू श्रीवास्तव, पुनीत राजकुमार, एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला का नाम शामिल है. जो हार्ट अटैक का शिकार हुए हैं. हार्ट से जुडे़ लक्षण को समय पर पहचनाना जरूरी है. आइए जानते हैं हार्ट अटैक के उन लक्षणों के बारे में, जिन्हें आप पहचान कर जान बचा सकते हैं.  

Chest Pain
अगर आपके सीने में दर्द या भारीपन हो तो यह दिल कमजोर होने का संकेत हो सकता है. ऐसे में आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए और जरूरी चेकअप कराना चाहिए, जिससे आप जल्द ही इस पर कंट्रोल कर सकें.

ये भी पढ़ें: Weight Loss Tips: मोटापे से हैं परेशान तो भूलकर भी न करें ये काम, वरना घटते-घटते बढ़ने लगेगी चर्बी 

Vomiting
कई बार सीने में दर्द के बाद उल्टी होना. यह काफी खतरनाक लक्षण है. यह सीधे तौर पर दिल जुड़ी बीमारी की तरफ इशारा करता है. ऐसे में आपको बिल्कुल भी लपरवाही नहीं बरतनी चाहिए. 

Jaw pain
अगर अक्सर आपके जबड़े में दर्द में रहता है. तो यह भी आपको दिल की बीमारियों की तरफ इशारा करता है. ऐसे में आपको जितना जल्दी हो सके डॉक्टर के पास जाकर अपना इलाज कराना चाहिए. वरना यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.  

Stomach Pain
वैसे तो पेट में दर्द होना बेहद ही आम बात है. मगर यह भी एक संकेत है जो आपको दिल की बीमारियों की तरफ इशारा करता है.

Sweting
गर्मी में पसीना आना भी बेहद ही आम बात होती है, लेकिन बिना गर्मी के अचानक पसीना आना हर्ट अटैक का एक बड़ा संकेत हो सकता है. ऐसे में आपको जल्द से जल्द डॉक्टर के पास जाना चाहिए. 

Trending news