Healthy Life Tips: अगर चाहते हैं लंबी लाइफ, तो इन आदतों से कर लें परहेज!
Advertisement

Healthy Life Tips: अगर चाहते हैं लंबी लाइफ, तो इन आदतों से कर लें परहेज!

Healthy Life Tips: हम अपने काम के चक्कर में अपने शरीर के ऊपर ध्यान नहीं दे पाते हैं. ऐसे में कुछ ऐसी आदते होती हैं, जो हमें समय के साथ-साथ अंदर से खोखला कर देती हैं. 

Healthy Life Tips: अगर चाहते हैं लंबी लाइफ, तो इन आदतों से कर लें परहेज!

Health Tips: इस भागदौड़ वाली जिंदगी में सबकी शेड्यूल गड़बड़ रहती है. हम अपने काम के चक्कर में अपने शरीर पर ध्यान ही नहीं दे पाते. हमारी ही आदतें धीरे-धीरे हमारे शरीर को बीमारियों का घर बनाने लगती हैं. ऐसे में हमें समय रहते अपनी कुछ आदतों में बदलाव करना होगा, जिससे  बायलॉजिकल क्लॉक धीमा होगा और हमारी लाइफ स्पैन बढ़ेगी.

इन चीजों का सेवन करें बंद
हमारे शरीर पर सबसे ज्यादा प्रभाव हमारे खानपान डालते हैं. ऐसे में कई ऐसी चीजें होती हैं, जो हमारे सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं, लेकिन हम उसे नजरअंदाज करते हैं. ऐसे में हमें सबसे पहले सफेद चीजों का सेवन बंद करना चाहिए. यानी बढ़ती उम्र के साथ आपको अपने खानपान से चीनी, ज्यादा नमक और मैदा का सेवन वर्जित कर देना चाहिए. चीनी शरीर के लिए इन्फ्लेमेशन बढ़ाती है. इसके साथ ही ज्यादा मैदा भी सेहत पर काफी गलत प्रभाव डालता है. 

दिनभर बैठे रहना
एक रिसर्च के अनुसार अगर आप दिन का 15 मिनट भी एक्सरसाइज करते हैं तो आपके जीवन का 3 साल बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आपको काम के सिलसिले में दिनभर बैठना पड़ता है तो आपको अपने काम के बाद का समय योगा और बाकी के शारिरीक कार्यों में लगाना चाहिए. 

ये भी पढ़ें: Morning Breakfast: नहीं समझ आ रहा सुबह का नाश्ता, झट से तैयार करें मसाला दलिया, ये है रेसिपी

 

सिगरेट, तंबाकू और शराब से परहेज
सिगरेट, तंबाकू और शराब व्यक्ति को अपना अडिक्ट बनाती है. ऐसे में अगर आप इन नशीली पदार्थों का सेवन करते हैं तो आपको तुरंत इसे बंद कर देना चाहिए. ये नशे आपकी जिंदगी  के साल तो कम करती ही करती है इसके साथ ही क्वॉलिटी भी बिगाड़ती है. 

नींद पूरी न करना
कई रिसर्च में पाया गया है कि नींद पूरी ना होने से कई प्रकार के नुकसान होते हैं. जो लोग 5 घंटे से कम की नींद लेते हैं उनको दिल से जुड़ी बीमारियां जल्द जकड़ लेती हैं. कम नींद लेने से आपके बॉडी की क्लॉक डिस्टर्ब होती है. इसके साथ ही कई अन्य प्रकार की दिक्कतों का सामना भी आपको करना पड़ता है. ऐसे में बेहतर सेहत और लंबी लाइफ के लिए आपको रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. 

Trending news