आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए करें इस बीज के पानी का सेवन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2102210

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए करें इस बीज के पानी का सेवन

Dhaniya Water For Eyesight:  आजकल के खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण आंखों से जुड़ी समस्या होना आम बात हो जाती है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि धनिया के पानी का सेवन करने से आखों का जलन और दर्द सही रहता है यै नहीं. 

 

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए करें इस बीज के पानी का सेवन

Coriander Water Benefits: किचन में मौजूद धनिया को किचन का खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए जाना जाता है. वहीं धनिया तो सेहत के लिए भी बेहद फायदेंमद माना जाता है. धनिया के पॉउडर और बीज का इस्तेमाल काफी लोग करते हैं. हरी धनिया के अलग फायदे होते हैं तो वहीं सुखी धनिया के अलग फायदे होते हैं. लेकिन शायद ही लोग जानते होंगे की धनिया के बीज के इस्तेमाल से आखों की रोशनी बढ़ती होगी. आइए जानते हैं कैसे आखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है धनिया ते बीज के पानी. 

धनिया  में एंटी-बैक्टीरियल, विटामिन, मिनरल, प्रोटीन, वसा, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते है. जो आपके शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं. धनिया के पानी का सेवन न सिर्फ आखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है बल्कि पाचन शक्ति बढ़ाने में भी असरदार साबित होता है. धनिया का पानी आंखों को अंदर से सही रखता है. जो लोग अपनी आखों की रोशनी को बढ़ाना चाहते हैं वो धनिया के पानी का सेवन  कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Bharat Ratna: चौधरी चरण सिंह के बाद ताऊ देवीलाल को भी भारत रत्न देने की उठी मांग

धनिया का कैसे बनाएं
आंखों से जुड़ी समस्या को दूर करने में कारगर है धनिया का पानी. वहीं धनिया के पानी का सेवन करने से आंखों को सही रखा जा सकता है. धनिया का पानी आंखों के जलन और दर्द को दूर करने में मददगार हो सकता है. इस पानी को बनाने के लिए आपको 1 कप पानी में 1 बड़ा चम्मच धनिये का बीज रात भर भिगो दें. सुबह बीजों को छाने और पी लें. वहीं धनिया में एंटी-फंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं, जो स्किन को चमकदार बनाते हैं. जो लोग बढ़ते मोटापा को कम करना चाहते हैं वो धनिया के पानी का सेवन कर सकते हैं. इसके सेवन से लिए रोजाना धनिया के पानी को पानी को निकाल ले और पीएं. ये आपको कई तरह से फायदा पहुंचाएगा. 

Trending news