Yoga Benefits: कमर दर्द से हैं परेशान तो करें ये आसान योगासन, मिलेगी राहत
Advertisement

Yoga Benefits: कमर दर्द से हैं परेशान तो करें ये आसान योगासन, मिलेगी राहत

Yoga Asans for Back Pain: शारीरिक दर्द से छुटकारा पाने के लिए हम आपको 3 योग आसान के बारे में बताएंगे. जिसको रोजाना करने से आपको दर्द में राहत मिलेगी और सभी कामों को आसानी से कर पाएंगे. 

Yoga Benefits: कमर दर्द से हैं परेशान तो करें ये आसान योगासन, मिलेगी राहत

Benefits of Yoga: योगा शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इससे कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है. शरीर में रोजाना होने वाली समस्या से निजात मिल जाता है, लेकिन इसके लिए योग आसन करने की जरूरत है. योग करने से मोटापा, कई बीमारियों के साथ लंबे समय से शरीर के अलग-अलग हिस्सों में होने वाले दर्द भी जड़ से खत्म हो जाता है. दवाई खाने से कुछ ही समय के लिए आराम मिलता है, लेकिन योगा एक ऐसी चीज है, जिससे समस्या का परमानेंट सामधान मिलता है. भले ही इसमें समय लगता है, लेकिन परिणाम पॉजिटिव मिलता है. 

बुर्जूगों और बुढ़ों को अधिकतर कमर और जोड़ो में दर्द की समस्या रहती है. जिससे कि उन्हें चलने, खड़े होने में परेशानी होती है. इन सभी शारीरिक दर्द से छुटकारा पाने के लिए हम आपको कुछ योग आसान के बारे में बताएंगे. जिसको रोजाना करने से आपको दर्द में राहत मिलेगी और आप सभी कामों को आसानी से कर पाएंगे. 

भुजंगासन (Bhujangasana)

fallback

कमर दर्द में भुजंगासन सबसे ज्यादा मददगार साबित होता है. इसको कोबरा आसन भी कहा जाता है. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पेट के बल उलटा लेंटे. अब दोनों पैरों को आपस में मिलाएं, फिर दोनों हथेलियों को कंधे के पास रखें. इसके बाद अपने शरीर के आगे वाले हिस्से को ऊपर की ओर उठाएं और आसमान की तरफ देखें. 10-15 सेकेंज तक इस मुद्रा में रहकर वापस अपनी पुरानी में मुद्रा में आ जाएं. शुरुआत में इसे आप 3-4 बार दोहारएं और फिर धीरे-धीरे इसका नंबर बढ़ाएं.

ये भी पढ़ें: Delhi Best Street Food: दिल्ली के अलावा कहीं नहीं मिलेगा ऐसा स्वाद तो जल्द ही ट्राई करें ये फेमस स्ट्रीट फूड

शलभासन (Salabhasana)

fallback

कमर दर्द और पीरियड न आने पर शलभासन करने से लाभ मिलता है. इसे टिड्डा मुद्रा भी कहा जाता है. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पेट के बल उलटाकर दोनों पैरों को आपस में मिलाए. इसके बाद अपने दोनों को हाथों को हिप पर रखें. अब अपने पैर और हाथों तो हवा में उठाने की कोशिश करें. 10 सेकेंड तक इसी मुद्रा में रहे और कम से कम 3-4 बार इसे करें. 

उष्ट्रासन (Ustrasana)

fallback

उष्ट्रासन को ऊंट मुद्रा भी कहा जाता है. इसके लिए गुठने के बल खड़े हो और अपने गुठनों को कंधे की सिधाई में खोलें. अब ऊपर की ओर देखें और अपने दोनों हाथों से पीछे की तरफ पैरों को छूने की कोशिश करें.

ये भी देखें: 

Trending news