Haryana Roadways Bus: हरियाणा की सड़कों पर सरपट दौड़ेगी इलेक्ट्रिक बसें, नए साल पर मिलेगी हरी झंडी
Advertisement

Haryana Roadways Bus: हरियाणा की सड़कों पर सरपट दौड़ेगी इलेक्ट्रिक बसें, नए साल पर मिलेगी हरी झंडी

Haryana Roadways News: हरियाणा रोडवेज विभाग द्वारा प्रदेश की सड़कों पर इलेक्ट्रिक बसे दौड़ाने का निर्णय ले लिया गया है. इसकी शुरुआत 26 जनवरी, 2024 को हरियाणा सरकार हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ करने जा रही है. नौ शहरों में 50-50 बसें चलाई जाएगी, लेकिन पहले फेस में पानीपत और यमुनानगर में बसे चलेगी.

Haryana Roadways Bus: हरियाणा की सड़कों पर सरपट दौड़ेगी इलेक्ट्रिक बसें, नए साल पर मिलेगी हरी झंडी

Haryana Roadways News: दिल्ली के बाद अब हरियाणा वासियों को जल्द ही इलेक्ट्रिक बसों की सौगात मिलने वाली है. हरियाणा रोडवेज विभाग द्वारा प्रदेश की सड़कों पर इलेक्ट्रिक बसे दौड़ाने का निर्णय ले लिया गया है. इसकी शुरुआत 26 जनवरी, 2024 को हरियाणा सरकार पानीपत और यमुनानगर से हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ करने जा रही है.

विभाग द्वारा पहले फेस में पानीपत व यमुनानगर में 5-5 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएगी. जहां पर लगभग बसों को चार्ज करने के 10 चार्जिंग पॉइंट भी बनाए जाएंगे. जेबीएम कंपनी इलेक्ट्रिकल बसे व चार्जिंग पॉइंट बनाएगी. जॉइंट स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर एसपी परमार ने पानीपत रोडवेज डिपो के जीएम कुलदीप बांगर व जेबीएम कंपनी की टीम द्वारा पुराने बस स्टैंड का निरीक्षण किया.

ये भी पढ़ेंः Panchkula News: किसानों को आलू की खेती हो रहा है लाखों का लाभ, सरकार भी दे रही है सब्सिडी

पुराने बस स्टैंड के निरीक्षण के दौरान कहां-कहां चार्जिंग पॉइंट लगेंगे और किस तरह से बसों की वॉशिंग की जाएगी विस्तार से चर्चा की गई. उन्होंने बताया कि हाई पावर कमेटी द्वारा हरियाणा प्रदेश में 375 एसी बसों को प्रदेश के 9 जिलों में चलाने का प्रावधान किया गया था. उन्होंने बताया कि नौ शहरों में 50-50 बसें चलाई जाएगी, लेकिन पहले फेस में पानीपत और यमुनानगर में बसे चलेगी.

ट्रांसपोर्ट जॉइंट कमिश्नर ने बताया कि सबसे पहले पानीपत और यमुनानगर को पहले प्राथमिकता दी गई, क्योंकि यहां के बस स्टैंड इंफ्रास्ट्रक्चर के आधार पर जल्दी बसों को शुरू किया जा सकता है. परमार ने बताया कि कोसी कला की जेबीएम कंपनी इलेक्ट्रिक बेस व चार्जिंग पॉइंग बनाकर देगी. जॉइंट स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर ने जानकारी दी की 26 जनवरी, 2024 को हरियाणा सरकार इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाएगी.

ये भी पढ़ेंः New Year 2024 Advisory: आज रात से दिल्ली की सड़कों पर ट्रैफिल पुलिस की 250 टीमें रहेंगी तैनात, CP में नहीं मिलेगी एंट्री

उन्होंने बताया कि पहले फेस में पांच इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएगी. एसपी प्रमार ने बताया कि कंपनी का पहला 14 चार्जिंग पॉइंट लगाने का प्रावधान था, लेकिन आज के निरीक्षण के दौरान 10 चार्जिंग पॉइंट बनाने का निर्णय लिया गया है. जो की 50 इलेक्ट्रिक बसों को चार्ज करेंगे. उन्होंने बताया कि ग्रॉस कॉन्ट्रैक्ट मॉडल के तहत प्रति किलोमीटर के हिसाब से भुगतान किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि बसों में कंपनी का ड्राइवर व कंडक्टर हरियाणा सरकार का होगा. उन्होंने बताया कि कंपनी को 6 रुपये 50 पैसे पर यूनिट चार्ज का खर्चा दिया जाएगा. मैनेजमेंट कमेटी भी अलग से आउटसोर्सिंग के आधार पर की जाएगी, जिसमे विभाग व सरकार के नुमांइदे शामिल होंगे. उन्होंने बताया कि यदि कंपनी डिफॉल्ट होती है तो भारी जुर्माना लगाया जाएगा. परमार ने बताया कि लगभग एक बस एक बार चार्ज होने के बाद 115 किलोमीटर तक चलेगी इसके साथ बस सर्विसेज कम किराए के साथ सिटी व ग्रामीण एरिया में चलेगी.

जॉइंट स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर ने 7 दिन में बस का डिजाइन तैयार होने की बात कहते हुए कहा कि किसी दूसरे राज्य की बसों के डिजाइन की नकल नहीं की जाएगी. हरियाणा की बसों का अलग से डिजाइन व रंग होगा.

(इनपुटः राकेश भयाना)

Trending news