Haryana Panchayat Chunav: पंचायत चुनाव की तैयारियां पूरी, EVM पोलिंग पार्टियां रवाना
Advertisement

Haryana Panchayat Chunav: पंचायत चुनाव की तैयारियां पूरी, EVM पोलिंग पार्टियां रवाना

2 नवंबर को जिला पंचकूला में पंचों और सरपंचों के चुनावों को पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण ढंग से करवाने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मतदान की प्रकिया सुबह 7 बजे से शुरू होगी और शाम 6 बजे तक जारी रहेगी.

Haryana Panchayat Chunav: पंचायत चुनाव की तैयारियां पूरी, EVM पोलिंग पार्टियां रवाना

पंचकूला: उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) महावीर कौशिक ने कहा कि कल 2 नवंबर को जिला पंचकूला में पंचों और सरपंचों के चुनावों को पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण ढंग से करवाने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. उन्होंने बताया कि कल जिला के चारों खण्डों में 118 सरपंचों और 125 पंचों के चुनाव के लिए मतदान होगा जिसके लिए जिला के 127865 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. मतदान प्रकिया प्रातः 7 बजे से आरंभ होगी और सायं 6 बजे तक जारी रहेगी.

उपायुक्त ने बताया कि जिला के चारों खण्डों में 135 सरंपचों का चुनाव किया जाना था जिनमें से 15 सरपंचों को संबंधित ग्राम पंचायतों द्वारा सर्वसम्मति से चुन लिया गया जबकि 2 पदों पर कोई नामांकन प्राप्त नहीं हुआ. उन्होंने बताया कि पिंजौर खण्ड में 42 सरपंच चुने जाने थे जिनमें से 5 सर्वसम्मति से चुने जा चुके हैं. मोरनी खण्ड में 26 सरपंच चुने जाने थे जिनमें से 6 सरपंचों को सर्वसम्मति से चुना गया है और 1 सरपंच पद के लिए कोई नामांकन प्राप्त नहीं हुआ.

ये भी पढ़ेंः झुग्गी झोपड़ी में रहने वालों के जीवन में आएगी रोशनी, PM मोदी कल देंगे खुशियों की चाबी

उन्होंने आगे बताया कि बरवाला खंड में 24 सरपंचों के लिए चुनाव किया जाना था जिसमें से 1 का चुनाव सर्वसम्मति से किया जा चुका है. रायपुररानी में 43 सरपंचों का चुनाव होना था जिनमें से 3 को सर्वसम्मति से चुना गया और सरपंच के एक पद के लिए कोई नामांकन प्राप्त नहीं हुआ है. उन्होंने बताया कि इसी प्रकार जिला के चारों खण्डों में 1026 पंचों का चुनाव किया जाना था जिनमें से 852 पंचों को संबंधित ग्राम पंचायतों द्वारा सर्वसम्मति से चुन लिया गया है और 69 पंचों के लिए कोई नामांकन प्राप्त नहीं हुआ.

उन्होंने बताया कि पिंजौर खण्ड में 313 पंचों में से 271 को सर्वसम्मति से चुना गया जबकि 17 पंचों के लिए कोई नामांकन प्राप्त नहीं हुआ. उन्होंने बताया कि मोरनी खण्ड में 174 पंचों में से 167 को सर्वसम्मति से चुने जा चुके हैं जबकि 6 पंचों के लिए कोई नामांकन प्राप्त नहीं हुआ है. बरवाला खण्ड में 204 पंचों में से 159 को सर्वसम्मति से चुना जा चुका है जबकि 11 के लिए कोई नामांकन प्राप्त नहीं हुआ है.

ये भी पढ़ेंः Azab Gazab: घोर कलयुग में हुआ चोर का ह्रदय परिवर्तन, गुमनाम रहकर कुरियर से लौटाए जेवर

रायपुररानी में 335 पंचों में से 255 को सर्वसम्मति से चुना जा चुका है जबकि 35 के लिए कोई नामांकन प्राप्त नहीं हुआ है जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सरपंचों के लिए मतदान ईवीएम के माध्यम से किया जाएगा जबकि पंचों का चुनाव बैलट पेपर के माध्यम से होगा. उन्होंने मतदाताओं से अपील की कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान केन्द्रों पर पहुंच कर अपने मताधिकार का प्रयोग करें और एक मजबूत लोकतंत्र के निर्माण में अपना योगदान दें.

Trending news