Haryana को केंद्र सरकार का तोहफा, Huda City Centre से Metro कनेक्टिविटी को मिली मंजूरी
Advertisement

Haryana को केंद्र सरकार का तोहफा, Huda City Centre से Metro कनेक्टिविटी को मिली मंजूरी

केंद्र सरकार की ओर से हरियाणा राज्य को एक और मेट्रो कॉरिडोर का तोहफा दिया गया है.

Haryana को केंद्र सरकार का तोहफा, Huda City Centre से Metro कनेक्टिविटी को मिली मंजूरी

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की ओर से हरियाणा राज्य को एक और मेट्रो कॉरिडोर का तोहफा दिया गया है. सार्वजनिक निवेश बोर्ड (Public Investment Board) ने गुरुग्राम में हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन (Huda City Centre Metro Station) से साइबर सिटी (Cyber City) के बीच मेट्रो कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए मंजूरी दे दी है. 28.5 किलोमीटर लंबे इस मेट्रो कनेक्टिविटी को मंजूरी मिल गई. इस प्रोजेक्ट के तहत अब पूरे गुरुग्राम शहर को यह कॉरिडोर कवर करेगा. इस प्रोजेक्ट की सबसे खास बात यह है कि इससे लोग IGI हवाई अड्‌डे तक भी जा सकेंगे.

इस प्रोजेक्ट से इन्हे होगा लाभ
इस प्रोजेक्ट को PIB से मंजूरी दिलाने के लिए HMRTC टीम द्वारा किए गए प्रयासों की भी सराहना की. हरियाणा के मुख्य सचिव (Chief Secretary) संजीव कौशल (Sanjeev Khaushal) ने बताया कि यह खासकर इस शहर और इसके क्षेत्रिय निवासी को अच्छी परिवहन व्यवस्था प्रदान करेंगे. इससे गुरुग्राम और आसपास के क्षेत्रों के छात्रों, महिलाओं, काम करने वाले लोग और ऑफिस से आने जाने वाले व्यक्तियों के लिए मददार साबित होगा. 

ये भी पढ़ें: You Tube वीडियो देख युवक पहुंचे सलाखों के पीछे, इस मामले में किए गए गिरफ्तार

एक प्रोजेक्ट को CM दे चुके मंजूरी
निदेशक मंडल (Board of directors) की 50वीं बैठक में हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन लिमिटेड (HMRTC) के अभी तक के प्रदर्शन की समीक्षा के दौरान मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि रेज़ांगला चौक से सेक्टर-21 द्वारका तक कनेक्टिविटी को CM मनोहर लाल पहले ही मंजूरी दे चुके हैं. अब इस प्रोजेक्ट के अप्रूवल के लिए केंद्र सरकार को भेजा जा रहा है.

दिल्‍ली IGI Airport तक सीधी कनेक्टिविटी 
इस प्रोजेक्ट की सबसे खास बात यह है कि इससे लोग IGI हवाई अड्‌डे तक भी जा सकेंगे. गुरुग्राम से दिल्‍ली के आईजीआई हवाई अड्डे तक सीधी कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी.

स्टेशन के नीचे होंगे Charging Point और Parking की सुविधा
HMRTC ने कहा कि गुरुग्राम में मेट्रो स्टेशन के नीचे चार्जिंग और पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी. जिसके लिए योजना तैयार की जा रही है. इसके साथ ही रात में लोगों की सुविधा के लिए और यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए मेट्रो स्टेशनों से लास्ट माइल कनेक्टिविटी  (Last Mile Connectivity) की सुविधआ देने के लिए भी कड़े प्रयास किए जा रहे हैं. 

Trending news