2022 में प्रदेश का नंबर वन शहर बना फतेहाबाद, CMO ने बताई ये बड़ी वजह
Advertisement

2022 में प्रदेश का नंबर वन शहर बना फतेहाबाद, CMO ने बताई ये बड़ी वजह

लिंगानुपात वर्ष 2022 में फतेहाबाद पूरे प्रदेश में नंबर वन पर रहा. यहां 1000 लड़कों के पीछे 950 बेटियों ने जन्म लिया. इस श्रेय सीएमओ (CMO) डॉक्टर सपना गहलावत का कहना उनकी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की टीम को दिया.

2022 में प्रदेश का नंबर वन शहर बना फतेहाबाद, CMO ने बताई ये बड़ी वजह

रोहित कुमार/फतेहाबाद: फतेहाबाद लिंगानुपात में पूरे प्रदेश में नंबर वन पर रहा. साल 2022 में 1000 लड़कों के पीछे 950 बेटियों ने जन्म लिया. फतेहाबाद की सीएमओ (CMO) डॉक्टर सपना गहलावत का कहना उनकी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ टीम जमीनी स्तर पर काम कर रही है. इसलिए ऐसा रिजल्ट सामने आया है. 

ये भी पढ़ें: INLD का CM मनोहर लाल पर वार, कहा- प्रदेश में बेरोजगारी की वजह से विदेश जा रहे युवा

 

फतेहाबाद में बेटियों के प्रति लोगों की सोच बदली है और लाडो प्यारी भी लगने लगी हैं. ये ही कारण है कि जिले का लिंगानुपात वर्ष 2022 का प्रदेश में सबसे ज्यादा रहा है. यहां पर एक हजार लड़कों के मुकाबले 950 बेटियों ने जन्म लिया है. लिंगानुपात में फतेहाबाद जिला प्रदेश में पहले नंबर पर रहा है. यहां पर पिछले साल 8790 लड़के तो 8348 लड़कियों जन्मी है, जबकि प्रदेश का कुल लिंगानुपात 917 रहा है. स्वास्थ्य विभाग की सीआरएस रिपोर्ट आई है, जिसमें प्रदेश के जिलों का लिंगानुपात का आंकड़ा जारी किया गया है. पहले नंबर पर फतेहाबाद जिला रहा है, जिसका लिंगानुपात 950 रहा है तो सबसे कम लिंगानुपात 883 रेवाड़ी का रहा है.

इसको लेकर जानकारी देते हुए फतेहाबाद स्वास्थ्य विभाग की सीएमओ (CMO) डॉ. सपना गहलावत ने कहा कि यह जिले के लिए गर्व की बात है कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मुहिम में सार्थक परिणाम सामने आए हैं. फतेहाबाद जिला पूरे प्रदेश में लिंगानुपात में नंबर एक पर रहा है. उन्होंने कहा कि वह इसको लेकर जिला वासियों को बधाई देते हैं और अपनी टीम को भी बधाई देती हैं, जिनके द्वारा धरातल पर काम किया गया. उन्होंने कहा कि फतेहाबाद में वर्ष 2022 में 1000 लड़कों के पीछे 950 लड़कियों ने जन्म लिया है. पूरे प्रदेश में फतेहाबाद जिला इसको लेकर नंबर एक पर रहा.

Trending news