Farmers Jal Satyagraha: हरियाणा में किसानों का जल सत्याग्रह, सरकार पर लगाया वादाखिलाफी का आरोप
Advertisement

Farmers Jal Satyagraha: हरियाणा में किसानों का जल सत्याग्रह, सरकार पर लगाया वादाखिलाफी का आरोप

Haryana Farmers Jal Satyagraha: ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर के लिए अधिग्रहित जमीन का मुआवजा बढ़ाने की मांग को लेकर किसानों ने मांडौठी गौशाला के पास से गुजर रही नहर में जल सत्याग्रह शुरू कर दिया है. 

Farmers Jal Satyagraha: हरियाणा में किसानों का जल सत्याग्रह, सरकार पर लगाया वादाखिलाफी का आरोप

Haryana Farmers Jal Satyagraha: हरियाणा में ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर के निर्माण के लिए किसानों की जमीन का अधिग्रहण किया गया है. लंबे समय से किसानों द्वारा अधिग्रहित की गई जमीन का मुआवजा बढ़ाने की मांग की जा रही है, लेकिन अब तक उसका मुआवजा नहीं बढ़ाया गया. जिसके बाद किसानों ने जल सत्याग्रह शुरू कर दिया. 

ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर के लिए अधिग्रहित जमीन का मुआवजा बढ़ाने की मांग को लेकर किसानों ने मांडौठी गौशाला के पास से गुजर रही नहर में जल सत्याग्रह शुरू कर दिया है. इसमें किसानों का हौसला बढ़ाने के लिए महिलाएं भी शामिल हुईं. यही नहीं ठंडे पानी में खड़े होकर महिलाओं ने भजन गाए और तैराकी भी की. 

ये भी पढ़ें- Haryana Budget 2023-24: CM मनोहर लाल की Pre-Budget Meeting, बताया इस बार के बजट में क्या होगा खास

CM ने किया था मुआवजा बढ़ाने का ऐलान
जल सत्याग्रह में शामिल होने पहुंची महिलाओं ने कहा कि CM मनोहर लाल ने 10 फरवरी तक उनका मुआवजा बढ़ाने का बात कही थी, लेकिन मुआवजा नहीं बढ़ाया गया. उनकी रोजी-रोटी का एक मात्र साधन ये जमीन है, इसके जाने के बाद कम से कम इतने पैसे को मिलने चाहिए जिससे की बच्चे कोई नया रोजगार शुरू कर सकें. 

सरकार पर लगाया वादाखिलाफी का आरोप
किसान नेता रमेश दलाल के नेतृत्व में सभी किसान 42 दिनों से मांडौठी टोल के पास धरना दे रहे हैं, जिसके बाद अब उन्होंने जल सत्याग्रह शुरू कर दिया है. उनका कहना है कि सरकार की तरफ से मुआवजा बढ़ाने की बात कही गई थी, लेकिन सरकार ने अपना वादा नहीं पूरा किया. जब तक सरकार मुआवजा नहीं बढ़ा देती प्रदर्शन जारी रहेगा. किसानों की तरफ से 10 करोड़ प्रति एकड़ मुआवजे की मांग की जा रही है.

सोनीपत से पलवल तक हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का निर्माण कार्य किया जाना है, जिसके लिए सोनीपत, फरीदाबाद, गुरूग्राम और झज्जर के किसानों की जमीन का अधिग्रहण किया गया है. मुआवजा बढ़ाने की मांग को लेकर 18 फरवरी को किसान झज्जर DC का घेराव करेंगे. साथ ही इस मामले में खाप पंचायतों को भी एकजुट किया जाएगा. 

 

Trending news