Haryana Board 10th Result: हरियाणा बोर्ड 10वीं क्लास का रिजल्ट हुए जारी, जानें कितने बच्चों ने मारी बाजी
Advertisement

Haryana Board 10th Result: हरियाणा बोर्ड 10वीं क्लास का रिजल्ट हुए जारी, जानें कितने बच्चों ने मारी बाजी

Haryana Board 10th Exam Result: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं कक्षा की कंपार्टमेंट की जुलाई में आयेाजित हुई, जिसके परिणााम आज घोषित कर दिए गए है. 10वीं कक्षा का वर्ष 2023 का सप्लीमेंटरी एग्जाम की पास प्रतिशत्ता 37.14 प्रतिशत रही. 

Haryana Board 10th Result: हरियाणा बोर्ड 10वीं क्लास का रिजल्ट हुए जारी, जानें कितने बच्चों ने मारी बाजी

Haryana Board Exam Result 2023: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 2023 की 10वी कक्षा की पूरक परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए गए है. 10वीं की पूरक परीक्षा का परिणमा 37.14 प्रतिशत रहा. इसकी जानाकारी बोर्ड चेयरमैन वीपी यादव ने दी. 

हरियाणा बोर्ड के चेयरमैन ने बताया कि 71 परीक्षा केंद्रों पर 27 जुलाई से 18 अगस्त के बीच परीक्षाओं का संचालन करवाया गया. छात्र-छात्राओं के पास होने का प्रतिशत रहा लगभग समान रहा. शहरी और ग्रामीण छात्र-छात्राओं का पास प्रतिशत भी रहा समान. साथ ही उन्होंने एचटेट परीक्षाओं (HTET) को लेकर कहा कि एचटेट परिक्षा का आयोजन हर साल की तरह नवंबर और दिसंबर में आयोजित किया जाएगा. साथ ही 8वीं कक्षा की परीक्षाएं बोर्ड द्वारा आयोजित करवाए जाने को लेकर सरकार को प्रपोजल भेजा जा चुका है. सरकार द्वारा निर्णय लेने पर 8वीं की परीक्षा का फैसला होगा. 

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के फर्स्ट फ्लोर का निर्माण कार्य शुरू, सामनें आई लेटेस्ट तस्वीरें

बता दें कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं कक्षा की कंपार्टमेंट की जुलाई में आयेाजित हुई, जिसके परिणााम आज घोषित कर दिए गए है. 10वीं कक्षा का वर्ष 2023 का सप्लीमेंटरी एग्जाम की पास प्रतिशत्ता 37.14 प्रतिशत रही. ये परिणाम बोर्ड की वेबसाइट www.bseh.org.in इन पर शाम 5 बजे से उपलब्ध करवा दिए गए हैं. 

10वीं कक्षा के जुलाई-2023 में हुए कंपार्टमेंट, अतिरिक्त विषय, अंक सुधार के परिणामों की घोषणा करते हुए बोर्ड चेयरमैन डा. वीपी यादव व बोर्ड सचिव ज्योति मित्तल ने बताया कि इन परीक्षाओं का आयोजन प्रदेश के 71 परीक्षा केंद्रों पर 27 जुलाई से 28 अगस्त के बीच करवाया गया था. जिसकी पास प्रतिशत्ता 37.14 प्रतिशत रही. इन परीक्षाओं में प्रदेशभर से 37 हजार 80 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी. इनमें छात्रों की पास प्रतिशत्ता 37.03 तथा छात्राओं की पास प्रतिशत्ता 37.27 प्रतिशत रही. इसमें ग्रामीण क्षेत्र की पास प्रतिशत्ता 37.15 और शहरी क्षेत्र की पास प्रतिशत्ता 37.11 प्रतिशत रही. उन्होंने बताया कि पास प्रतिशत्ता में फतेहाबाद पहले पायदान पर रहा और महेंद्रगढ़ जिला सबसे नीचे पायदान पर रहा.

साथ ही बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि अध्यापक पात्रता परीक्षा (HTET) का आयोजन नवंबर से दिसंबर माह में करवाया जाएगा. इसके लिए प्रपोजल बनाकर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा राज्य सरकार को भेजा जा चुका है. वहीं उन्होंने 8वीं कक्षा की परीक्षाएं बोर्ड द्वारा आयोजित करवाए जाने को लेकर सवाल का जवाब देते हुए कहा कि इसको लेकर भी प्रपोजल सरकार को भेजा गया है तथा इसका रिमांईडर भी भेजा गया है. राज्य सरकार द्वारा इस पर अभी तक अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है.

Input: नवीन शर्मा 

Trending news