Miracle: मौत के बाद महिला के हाथ दिखाएंगे 'कलाकारी', 4 साल बाद पेंटर को मिले खोए हुए हाथ
Advertisement

Miracle: मौत के बाद महिला के हाथ दिखाएंगे 'कलाकारी', 4 साल बाद पेंटर को मिले खोए हुए हाथ

Delhi Hand Transplant: सर गंगाराम अस्पताल में सफलता पूर्वक  किया गया पेंटर का हैंड ट्रांसप्लांट. अब अपनी दोबारा कलाकारी दिखा सकेगा पेंटर. साल 2020 में एक ट्रेन दुर्घटना में  हाथ खो दिए थे अपने दोनों.

 

Miracle: मौत के बाद महिला के हाथ दिखाएंगे 'कलाकारी', 4 साल बाद पेंटर को मिले खोए हुए हाथ

Hand Transplant: सोचिए अगर किसी व्यक्ति के दोनों हाथ न हो तो उसका जीवन कितना मुश्किल हो सकता है. वो भी एक पेंटर के लिए, जिसकी रोजी रोटी का जरिया उसके हाथ ही होते हैं. 45 साल के राजकुमार की कहानी कुछ ऐसी ही है. अक्टूबर 2020 की एक शाम ने राजकुमार का जीवन पूरी तरह से बदल कर रख दिया. राजकुमार नांगलोई रेलवे ट्रैक के पास अपनी साइकिल से गुजर रहे थे. तभी साइकिल का संतुलन बिगड़ा और वो रेलवे ट्रैक पर गिर पड़े. तभी वहां गुजरी रही ट्रेन की वजह से राजकुमार के दोनों हाथ कट गए.

ये भी पढ़ें: Crop Loss Compensation: 15 मार्च तक खराब फसल का ब्यौरा पोर्टल पर अपलोड करें किसान, मुआवजा देगी सरकार

जिसके बाद उन्हें दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भर्ती किया गया. वहां पर उन्हें कृत्रिम हाथ लगाए गए थे, लेकिन वो इन हाथों से ठीक से काम नहीं कर पा रहे थे. इसके बाद राजकुमार का लंबा इंतजार शुरू हुआ. हाथों के ट्रांसप्लांट की परमिशन दिल्ली में किसी अस्पताल को अभी तक नहीं मिली थी. हाल ही में सर गंगाराम अस्पताल को तमाम प्रोटोकॉल पूरे करने के बाद ये परमिशन मिली. इसी दौरान जनवरी के महीने में कालका जी दिल्ली के न्यू ग्रीनफील्ड स्कूल से रिटायर्ड वाइस प्रिंसिपल मीना मेहता को गंगाराम अस्पताल में भर्ती कराया गया था. 19 जनवरी को मीना मेहता को ब्रेन डेड डिक्लेयर किया गया. परिवार ने मीना मेहता के सभी ऑर्गन डोनेट करने का यानी अंगदान का फैसला लिया. हाथों को राजकुमार के लिए सुरक्षित किया गया.

Surgery में लगे 12 घंटे 

राजकुमार को कॉल करके अस्पताल बुलाया गया और डोनर से मैचिंग की गई. फिर एक साथ दो ऑपरेशन किए गए. एक जगह से अंग निकाले गए और राजकुमार के हड्डियों, आर्टरी, नसों, मांसपेशियों और त्वचा को जोड़ा गया. Surgery में कुल 12 घंटे लगे.‌ दिल्ली में हुए इस पहले ऑपरेशन को गंगाराम अस्पताल में प्लास्टिक सर्जरी के हेड डॉ महेश मंगल और हेंड माइक्रोसर्जरी के हेड डॉ निखिल झुनझुनवाला ने 20 से ज्यादा एक्सपर्ट के साथ मिलकर अंजाम दिया. 6 हफ्तों तक अस्पताल में रहने के बाद राजकुमार अब घर जाने और काम करने के लिए तैयार हैं.

Input: Pooja Makkar

Trending news