H3N2 Virus से 1 की मौत, स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तैयार, लोगों को पैनिक होने की जरूरत नहीं- विज
Advertisement

H3N2 Virus से 1 की मौत, स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तैयार, लोगों को पैनिक होने की जरूरत नहीं- विज

H3N2 Virus: H3N2 के लक्षण कोरोना संक्रमण जैसा ही हैं. ये दोनों ही वायरल इंफेक्‍शन हैं. ये बहुत तेजी से म्यूटेट भी होता हैं. इसलिए सतर्कता बरतने की आवश्‍यकता है. 

H3N2 Virus से 1 की मौत, स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तैयार, लोगों को पैनिक होने की जरूरत नहीं- विज

H3N2 Virus: हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि H3N2 इनफ्लुएंजा वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की पूरी तरह से तैयार है. सरकार सभी परिस्थितियों से लड़ने के लिए तैयार है.  इसलिए लोगों को पैनिक होने की कोई आवश्यकता नहीं है. H3N2 इनफ्लुएंजा वायरस से हरियाणा के जींद में हुई एक व्यक्ति की मृत्यु की खबर सामने आई है.

अनिल विज ने कहा कि जींद में एक रोगी की मृत्यु के संबंध में स्वास्थ्य विभाग को जांच के लिए निर्देश दिए है. इसी के साथ हरियाणा में अभी तक H3N2 इनफ्लुएंजा वायरस के 10 रोगी सामने आए हैं, जिनमें से एक की मृत्यु हो गई है जो जींद का रहने वाला था, लेकिन उसे लंग कैंसर भी था. इसलिए हमने स्वास्थ्य विभाग को लिखा है कि इसकी जांच की जाए कि उक्त रोगी की मृत्यु कैंसर से हुई है या H3N2 वायरस से हुई है.

ये भी पढ़ेंः H3N2 Virus: जानें, क्या है ये जानलेवा वायरस, भारत में दर्ज हुई मौतें, ये लोग रहें सावधान

उन्होंने आगे कहा कि सरकार सभी परिस्थितियों से लड़ने के लिए तैयार है और हमारी तैयारी हरियाणा में पूरी है. उल्लेखनीय है कि यह इन्फ्लुएंजा A का सबटाइप H3N2 वायरस है, जिसको लेकर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने भी एडवाइजरी जारी की है. इस बीमारी में रोगी को तेज बुखार, सिरदर्द, शरीर में दर्द, गले में दर्द, खांसी, सर्दी जुकाम फेफड़े जाम पड़ जाने जैसी परेशानियां होती हैं. भारत में H3N2 इन्फ्लुएंजा के कुल 90 मामले सामने आए हैं.

बताया जा रहा है कि अगर इसकी चपेट में आते हैं, तो जितना हो सके आराम करें. पानी पीते रहें शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. बाहर का खाना बिल्कुल ना खाएं और फ्लूड डाइट लें. इससे आराम जल्दी मिलेगा. साथ में जो लोग इससे संक्रमित हैं उनसे दूरी बनाकर रखें और हाथ को सेनेटाइज करते रहे. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. H3N2 के लक्षण कोरोना संक्रमण जैसा ही हैं. ये दोनों ही वायरल इंफेक्‍शन हैं. ये बहुत तेजी से म्यूटेट भी होता हैं. इसलिए सतर्कता बरतने की आवश्‍यकता है.

Trending news