Gurugram News: युवाओं को फ्री में सिखाई जाएगी ड्राइविंग, साथ ही दिया जाएगा रोजगार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1918307

Gurugram News: युवाओं को फ्री में सिखाई जाएगी ड्राइविंग, साथ ही दिया जाएगा रोजगार

साइबर सिटी गुरुग्राम में सीएसआर (CSR) के तहत कार निर्माता कंपनी के फॉउंडेशन और एक एनजीओ द्वारा ड्राइव फॉर प्रोग्रेस प्रोजेक्ट (Drive for Progress Project) की शुरुआत की गई.

Gurugram News: युवाओं को फ्री में सिखाई जाएगी ड्राइविंग, साथ ही दिया जाएगा रोजगार

Gurugram News: साइबर सिटी गुरुग्राम में सीएसआर (CSR) के तहत कार निर्माता कंपनी के फॉउंडेशन और एक एनजीओ द्वारा ड्राइव फॉर प्रोग्रेस प्रोजेक्ट (Drive for Progress Project) की शुरुआत की गई. हरियाणा स्टेट सीएसआर ट्रस्ट (Haryana State CSR Trust) के एडिशनल चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर गौरव सिंह बतौर मुख्यातिथि पहुंचे और दीपप्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की.

ड्राइव फॉर प्रोग्रेस के तहत गरीब जरूरतमंद युवाओं को ड्राइविंग स्किल सिखाई जाएगी. साथ ही ट्रेनिंग बैच में आने वाले युवाओं को रोजगार के अवसर दिए जाएंगे, जिससे कि आर्थिक स्थिति को बहतर बनाने में मदद मिल सके. इस प्रोजेक्ट के तहत हरियाणा, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल के हजारों युवाओं और महिलाओं को ट्रेनिंग में शामिल किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Faridabad News: राम के लिए वनवास मांगने के लिए America से फरीदाबाद पहुंची कैकेयी

आज के दौर में जहां ड्राइविंग सीखने के लिए फीस के रूप में ड्राइविंग स्कूल में भरने पड़ते है, लेकिन इस प्रोजेक्ट के तहत ट्रेनिंग लेने वाले युवाओं को बिना किसी फीस के ड्राइविंग सिखाई जाएगी. एडिशनल चीफ एग्जीक्यूटिव गौरव सिंह की मानें देश के अलग अलग राज्यों के जरूरत मंद युवाओं को ड्राइविंग स्किल सिखाकर वेल ट्रेंड ड्राइवर बनाया जाएगा. खास बात ये है कि इनमें जो भी संख्या निर्धारित की गई है, उसमें 33 प्रतिशत सीट महिलाओं के लिए रहेगी. ताकि गरीब परिवार के जरूरतमंद महिलाओं को आत्म निर्भर बनने का अवसर मिल सके. खास बात ये है कि यहां फ्री ऑफ कॉस्ट ड्राइविंग की ट्रेनिंग दी जाएगी और रोजगार के अवसर भी प्रदान किए जाएंगे. जब देश में ट्रेंड ड्राइवर होंगे तो सड़क दुर्घटना के आंकड़ों में भी गिरावट आएगी. 

कार निर्माता कंपनी के अधिकारी की मानें तो 5 राज्यों में ड्राइव फॉर प्रोग्रेस चलाया जाएगा. सबसे पहले हरियाणा के गुरुग्राम से इस प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई है. ट्रेनिंग में शामिल होने वाले सभी भागीदारों को एक कुशल ड्राइवर बनाने के लिए रोड़ सेफ्टी से संबंधित सभी नियमों के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी. साथ ही साथ प्रैक्टिकल ट्रेनिंग पर भी ज्यादा से ज्यादा दी जाएगी. पहले बेच युवाओं को शामिल किया जाएगा. जब बेच खत्म होगा तो सभी को रोजगार भी दिया जाएगा, जिससे कि ये सब अपने परिवार को आर्थिक मदद देने में सहायक बन सके.

Input: Yogesh Kumar

Trending news