Bank Account Rules: एक व्यक्ति खुलवा सकता है इतने बैंक खाते
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2131038

Bank Account Rules: एक व्यक्ति खुलवा सकता है इतने बैंक खाते

Bank Account opening: अक्सर लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि एक व्यक्ति कितने बैंक खाते खुलवा सकता है . आइए जानते  हैं. 

 

Bank Account Rules: एक व्यक्ति खुलवा सकता है इतने बैंक खाते

Rules For opening Bank Account: आजकल हर व्यक्ति का बैंक में अपना एक व्यक्तिगत खाता होता ही है. कोई अपने रोज के खर्चे के लिए बचत करता है तो कई लोग ऐसे भी हैं जो सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए बैंक में खाते खुलवाते हैं. वहीं आजकल तो बच्चों के भी खाते खुलने लगे हैं. इसके माध्यम से ही सरकारी स्कुल के बच्चों को दी जाने वाली सहायता राशि उनके खाते हैं डाली जाती है. ऐसे में कई लोग के मन में यह सवाल आता है कि एक व्यक्ति कितने खैते खुलवा सकता है. क्योंकि लोगों को इसमें अक्सर कंफ्यूजन रहता है कि एक व्यक्ति कितने बैंक खाते खुलवा सकता है. आइए जानते हैं. 

खातों के प्रकार

1.Saving account सेविंग खाता
2.Current account करंट खाता 
3.zero balance account सैलरी खाता
4.joint account जॉइंट खाता, करंट और सेविंग दोनों में

सेविंग खाता (Saving account) 
सेविंग अकाउंट मंतलब बचत खाता, इसमें लोग अपनी कमाई को जमा करते हैं और फिर इस पैसे पर बैंक की तरफ से ब्याज दिया जाता है. इसमें भी कोई बैंक हर महिने ब्याज देता है तो कोई तीन, कोई छह महीने या सालाना ब्याज भी देता है.  वहीं बीजनेस करने वाले लोग करंट अकाउंट और वेतन उठाने वाले लोग सैलरी अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं. 

ये भी पढ़ें- साकेत, संगम विहार, तिगड़ी के कोरिडोर पर दौड़ेगी गोल्डन मेट्रो! इस दिन से होगी शुरू

कितने खाते खुलवा सकते हैं
भारतीय केद्रीय बैंक के मुताबिक भारत में कोई भी व्यकित कितने भी बैंक खाते खुलवा सकता है. इसके लिए कोई भी लिमिट नहीं है. आप जितने भी खाते खुलवाते हैं आपको उसका बस ध्यान रखना होगा. खाते को खुलवाने के बाद जो लोग ध्यान नहीं देते हैं उनके खाते पर बैंक द्वारा चार्ज लगाया जाता है. ऐसी किसी भी तरह की चीजों से बचने के लिए आपको अपने खाते पर ध्यान देने की जरूरत होनी चाहिए. 

Trending news