केला खाने से किन लोगों को हो सकता है बड़ा नुकसान, यहां पढ़ें
Advertisement

केला खाने से किन लोगों को हो सकता है बड़ा नुकसान, यहां पढ़ें

हमें अक्सर केले के फायदें के बारे में बताए जाते हैं. केले में भरपूर मात्रा में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे लिए काफी लाभदायक होते हैं. पर क्या आपको पता है केला खाने से हमारे शरीर को  कुछ नुकसान भी होते हैं. आज हम आपको बताएंगे केला खाने से होने वाले नुकसान के बारे में.

 केला खाने से किन लोगों को हो सकता है बड़ा नुकसान, यहां पढ़ें

नई दिल्ली: केले को अक्सर वजन बढ़ाने के लिए या फिर ताकत बढ़ाने के लिए खाया जाता है. केला काफी हेल्दी फल है, इसमें कई पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे इम्युनिटी को काफी बेहतर बनाते हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो हमें हर रोज एक केला खाना चाहिए. केले में पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट, Vitamin-A, B, B-6, आयरन, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, सोडियम, पोटेशियम इत्यादी शरीर को काफी मजबूती प्रदान करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि केला खाने के नुकसान भी हैं. चिकित्सकों के मुताबिक किन लोगों को केला खाने से बचना चाहिए आइए आज हम आपको बताते हैं.

केला खाने के फायदे
वैसै तो सारे फल स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं लेकिन केले के फायदे अनगिनत हैं. केले में प्राकृतिक शर्करा जैसे सुक्रोज, फ्रक्टोज और ग्लूकोज मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. साथ ही केले में विटामिन बी-6 पाया जाता है, जिससे याददाश्त तेज होती है. इसके साथ ही केले के सेवन से वजन नियंत्रित होता है. केले में अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे मूड ठीक रहता है और मिजाज खुशनुमा बना रहता है. वर्कआउट के बाद केला खाना चाहिए क्योंकि इसमें पोटेशियम होता है जो काफी फायदेमंद होता है. 

केला खाने से कैंसर का खतरा खत्म
केला कैंसर की रोकथाम में भी काफी सहायता करता है. एक रिसर्च में यह पाया गया है कि केला में रजिस्टेंट स्टार्च भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर को कैंसर के खतरे से बचाता है. रिसर्च में इस बात को साबित किया गया कि हर रोज 30 ग्राम रजिस्टेंट स्टार्च का सेवन करने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है. 30 ग्राम रजिसटेंट स्टार्च 1 कच्चे केले के बराबर होता है, इस कारण केले से कैंसर को रोकने में भी काफी मदद मिलती है.

केले के सेवन से नुकसान भी कम नहीं 
जिन लोगों का वजन काफी बढ़ चुका है उन्हें केला खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि केला में बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी पाया जाता है जो वजन बढ़ाता है. इसके साथ ही केले में मैजूद फ्रक्टोज पेट में गैस की समस्या बढ़ाता है जिससे काफी दिक्कतें होती हैं. केले में प्रोटीन की मात्रा काफी कम होती है, जिससे इसके सेवन से मस्लस भी कमजोर हो सकते हैं. साथ ही आपके गुर्दे कमजोर हैं तो आपको केले का सेवन नहीं करना चाहिए. केले में पाए जाने वाला पोटेशियम गुर्दे को नुकसान पहुंचाता है.

 

Trending news