EPFO ने बढ़ाई अधिक पेंशन स्कीम की डेडलाइन, जानें कब तक कर सकते हैं आवेदन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1588731

EPFO ने बढ़ाई अधिक पेंशन स्कीम की डेडलाइन, जानें कब तक कर सकते हैं आवेदन

EPFO Higher Pension Scheme Deadline: EPFO ने एंप्लॉयीज पेंशम स्कीम (EPS) की अधिक पेंशन स्कीम की डेडलाइन को 3 मई 2023 तक के लिए बढ़ा दिया है. पहले इसकी डेडलाइन 3 मार्च थी.

EPFO ने बढ़ाई अधिक पेंशन स्कीम की डेडलाइन, जानें कब तक कर सकते हैं आवेदन

EPFO Higher Pension Scheme Deadline: EPFO ने एंप्लॉयीज पेंशम स्कीम (EPS) के तहत अधिक पेंशन स्कीम के लिए आवेदन करने वालों को बड़ी राहत दी है. EPFO ने अधिक पेंशन स्कीम की डेडलाइन को 3 मई 2023 तक के लिए बढ़ा दिया है. पहले इसकी डेडलाइन 3 मार्च थी. अब आप EPFO के यूनीफाइट मेंबर्स पोर्टल के जरिए 3 मई तक आवेदन कर सकते हैं. 

सुप्रीम कोर्ट ने 4  नवंबर 2022 को जारी अपने आदेश में कहा था कि EPFO को सभी पात्र सदस्यों को ऊंची पेंशन का विकल्प चुनने के लिए 4 महीने का समय देना होगा. इस 4 महीने की अवधि 3 मार्च को खत्म हो रही थी, लेकिन कर्मचारियों द्वारा इसे बढ़ाने की मांग की जा रही थी. कर्मचारियों की मांग के बाद अधिक पेंशन स्कीम को 3 महीने के लिए बढ़ा दिया गया है. 

कैसे कर सकते हैं अधिक पेंशन स्कीम के लिए आवेदन
स्कीम का लाभ लेने के लिए कर्मचारियों को अपने नजदीकी EPFO ऑफिस जाना होगा और वहां पर जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ एप्लिकेशन भरना होगा. 

क्या हैं नियम
नियमानुसार EPS में कंट्रिब्यूशन के लिए हर महीने 15,000 रुपये सैलरी की सीमा निर्धारित की गई है. इसका मतलब यह है कि अगर आपकी वास्तविक बेसिक सैलरी 50,000 रुपये है तब भी आपका EPS में होने वाला कंट्रिब्यूशन महज 15,000 रुपये के आधार पर ही होता है. 

EPFO ने शुरू किया‘निधि आपके निकट 2.0’ कार्यक्रम'
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने देश के सभी जिलो में बड़े पैमाने पर 'निधि आपके निकट 2.0' कार्यक्रम शुरू किया है. निधि आप के निकट 2.0 के अंतर्गत आवेदन स्थल पर हेल्प डेस्क कार्य करेगी, जहां सदस्यों की ऑनलाइन समस्या का निपटारा करने के साथ ही सभी शिकायतों का तुरंत निवारण करने की सुविधा भी दी गई है. जिन शिकायतों को समस्या तुरंत निस्तारित नहीं हो पाएगी वो शिकायतें ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज करके बाद में प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित की जाएंगी. निधि आपके निकट 2.0 कार्यक्रम हर महीने की 27 तारीख को आयोजित किया जाता है. इसी कड़ी में आज नोएडा के आनंदम हाल, NTPC, शुभम टाउनशिप में ये कार्यक्रम आयोजित किया गया. 

Trending news