Delhi Electricity Crisis: पानी के बाद दिल्ली पर मंडराया बिजली संकट, इन इलाकों में बत्ती गुल: आतिशी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2289053

Delhi Electricity Crisis: पानी के बाद दिल्ली पर मंडराया बिजली संकट, इन इलाकों में बत्ती गुल: आतिशी

Delhi Electricity Crisis News: दिल्ली में पानी की किल्लत के बाद बिजली संकट भी मड़राने लगा है. इसको लेकर आतिशी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मंडोला में पीजीसीआईएल के एक सब-स्टेशन में आग लग गई. जहां से दिल्ली को 1,500 मेगावाट बिजली मिलती है.

Delhi Electricity Crisis: पानी के बाद दिल्ली पर मंडराया बिजली संकट, इन इलाकों में बत्ती गुल: आतिशी

Delhi Electricity Crisis: दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने दिल्ली में जल संकट को अरविंद केजरीवाल सरकार के भ्रष्टाचार का कारण बताया. इसको लेकर दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है, जिस कारण पानी की खपत बढ़ गई है. उन्होंने हरियाणा पर पानी की स्पलाई में गिरावट का आरोप भी लगाया है. इसी के साथ 

हरियाणा से पानी की सप्लाई में आई गिरावट 
आतिशी का कहना है, पिछले कुछ हफ्तों से दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है, जिसके कारण पानी की खपत बढ़ गई है. हरियाणा से जो पानी मिलना चाहिए, वह लगातार कम हो रहा है. वजीराबाद बैराज या मुनक नहर, हरियाणा पानी नहीं छोड़ रहा है, इसके कारण दिल्ली के डब्ल्यूटीपी पूरी क्षमता से काम नहीं कर रहे हैं, जबकि हरियाणा कह रहा है कि वह सारा पानी छोड़ रहा है. 1,050 क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा. सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में हरियाणा ने बताया है कि 1 से 22 मई तक मुनक नहर में 1,049 क्यूसेक पानी छोड़ा गया, लेकिन 23 मई से इसमें लगातार कमी आ रही है. 25 मई उससे पहले के चार दिनों में हरियाणा ने दिल्ली को कम पानी दिया.

पानी के कम छोड़ने को लेकर हरियाणा सीएम को लिखेंगे पत्र
मंत्री ने कहा कि 7 से 10 जून के बीच भी हरियाणा ने मुनक नहर की दोनों उपनहरों में कम मात्रा में पानी छोड़ा. सुप्रीम कोर्ट को दिए गए आंकड़ों से यह पता चलता है. हरियाणा द्वारा छोड़ा जाने वाला पानी और भी कम हो गया है. इसके दिल्ली पहुंचते ही हम ये सारा डेटा सुप्रीम कोर्ट को भी सौंप देंगे. हम इस संबंध में हरियाणा के सीएम को भी पत्र लिखेंगे.

ये भी पढ़ें: Delhi News: दिल्ली में वाहन चलाने वाले सावधान! इन गाड़ियों के धड़ाधड़ कट रहे चालान

दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में पानी की कमी
साथ ही आतिशी ने कहा कि यह माना जा सकता है कि दिल्ली में 1000 mgd पानी का उत्पादन होता है, जो यहां की मांग को पूरा करता है. 10 जून के आंकड़ों से पता चलता है कि दिल्ली में पानी का उत्पादन 958 mgd है इसका मतलब है कि दिल्ली में 40-45 mgd कम पानी पैदा हो रहा है. इस वजह से दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में पानी की कमी हो गई है. क्योंकि दोनों मुख्य जलापूर्ति स्रोत पानी की कमी से जूझ रहे हैं. राजस्व की 'क्विक रिस्पांस टीमें' हमने जो विभाग बनाया था, वो पानी के रिसाव को रोकने के लिए आज से अपना काम शुरू कर रहे हैं. 

पानी के बाद दिल्ली पर बिजली संकट
वहीं अब दिल्ली में पानी की किल्लत के बाद बिजली संकट भी मड़राने लगा है. इसको लेकर आतिशी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मंडोला में पीजीसीआईएल के एक सब-स्टेशन में आग लग गई. जहां से दिल्ली को 1,500 मेगावाट बिजली मिलती है. वहां आग लगने के कारण दिल्ली के कई हिस्सों में बिजली कटौती हो गई है. आतिशी ने कहा कि यह बहुत गंभीर मुद्दा है. 

बिजली मंत्री और PGCIL से आतिशी मांगेगी समय 
उन्होंने आज केंद्र सरकार के नए बिजली मंत्री मनोहर लाल, पीजीसीआईएल के चेयरमैन और एनटीपीसी के चेयरमैन से समय मांगूंगी. दिल्ली में बिजली का उत्पादन बहुत सीमित है, दिल्ली में अधिकांश बिजली अलग-अलग राज्यों से आती है. यह बहुत चिंता की बात है कि आज हमारे देश का राष्ट्रीय स्तर का बिजली बुनियादी ढांचा विफल हो गया है. 

बिजली संकट का इन इलाकों पर पड़ा प्रभाव 
आतिशी ने बताया कि 2:11 बजे दिल्ली के कई हिस्सों में बिजली कट हो गई. इसमें दिल्ली का काफी हिस्सों में आईटीओ, दिक्षणी दिल्ली में सुखदेव विहार, आश्रम, सरिता विहार समेत कई इलाकें प्रभावित हुए हैं. 

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news