Dussehra पर इन तीन चीजों का गुप्त दान आपको हमेशा के लिए बना देगा धनवान!
Advertisement

Dussehra पर इन तीन चीजों का गुप्त दान आपको हमेशा के लिए बना देगा धनवान!

Dussehra Daan : दशहरा यानी विजयदशमी बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है. ऐसी मान्यता है कि दशहरे पर गुप्त दान करने से मां लक्ष्मी भक्तों से प्रसन्न हो जाती हैं और उस घर में हमेशा रहती हैं. आइए अब आपको बताते हैं कि वो कौन सी तीन ऐसी चीजें हैं, जिनके गुप्त दान करने के बाद आपको दौलतमंद होने से कोई रोक नहीं पाएगा. 

Dussehra पर इन तीन चीजों का गुप्त दान आपको हमेशा के लिए बना देगा धनवान!

Dussehra Daan : दशहरा यानी विजयदशमी आज है. यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है और दुनियाभर में नवरात्रों के दसवें दिन मनाया जाता है, जो हिंदू कैलेंडर के अनुसार अश्विन या कार्तिक महीने के दसवें दिन पड़ता है. आज वह दिन है जो हमें याद दिलाता है कि अंत में बुराई का हमेशा अंत होता है और अच्छाई की जीत होती है. 

ऐसी मान्यता है कि दशहरे पर गुप्त दान करने से मां लक्ष्मी भक्तों से प्रसन्न हो जाती हैं और उस घर में हमेशा रहती हैं. आइए अब आपको बताते हैं कि वो कौन सी तीन ऐसी चीजें हैं, जिनके गुप्त दान करने के बाद आपको दौलतमंद होने से कोई रोक नहीं पाएगा. 

ये भी पढ़ें : Dusshera 2022: क्यों और कैसे मनाया जाता है दशहरा, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

दशहरे के दिन किसी भी धार्मिक स्थान या मंदिर में नई झाड़ू का दान करें और इस बारे में किसी को नहीं बताएं। माना जाता है कि झाड़ू में मां लक्ष्मी वास करती हैं. इसलिए इसका दान करने से सुख-समृद्धि मिलती हैं  

ये भी पढ़ें : कौन था मेघनाथ जिसका वध भगवान राम भी नहीं कर सकते थे, ऐसी क्या शक्ति थी उसके पास?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, किसी जरूरतमंद या गरीब को अन्न दान देने से पुण्य की प्राप्ति होती है.  साथ ही दान देने वाले पर मां लक्ष्मी के साथ मां अन्नपूर्णा की विशेष कृपा रहती है. इसके अलावा जिस तरह एक व्यक्ति के जीवन के लिए अन्न और जल जरूरी है, उसी तरह उसे तन ढकने के लिए कपड़े भी जरूरी होते हैं. इसलिए दशहरे के दिन जरूरतमंद या गरीब को वस्त्र दान करें, लेकिन ध्यान रहे कि इसकी कहीं कोई चर्चा न करें. 

(डिस्क्लेमर : यह लेख सामान्य जानकारी और धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है. ज़ी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता.) 

Trending news